राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Coal Smuggling Case: सीबीआइ ने शनिवार को कोलकाता के एक व्यवसायी से करोड़ों रुपये के कोयला के अवैध खनन व तस्करी मामले की जांच के सिलसिले में पूछताछ की। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। केंद्रीय एजेंसी द्वारा यहां उनके कार्यालय परिसर और आवास पर छापा मारने के एक दिन बाद रणधीर कुमार बर्णवाल से सीबीआइ अधिकारियों ने पूछताछ की। अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच के लिए सीबीआइ ने शनिवार को यहां निजाम पैलेस कार्यालय में पेश होने के लिए उन्हें नोटिस दिया था। केंद्रीय एजेंसी और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को घोटाले के संबंध में बंगाल में 15 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया था। दोनों एजेंसियां अवैध कोयला खनन मामले में एक साथ जांच कर रही हैं।

सीबीआइ की एक टीम ने मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के दक्षिण कोलकाता स्थित आवास पर उनकी पत्नी रुजिरा से कथित कोयला तस्करी मामले में पूछताछ की थी। सीबीआइ अधिकारी ने बताया कि इससे पूर्व कोयला घोटाले में मुख्य आरोपित अनूप माजी उर्फ लाला के करीबी समझे जाने वाले लोगों के आवासों और कार्यालयों पर छापेमारी की गई थी। पिछले साल नवंबर में मामले के सिलसिले में एजेंसी द्वारा तलाशी अभियान शुरू किए जाने के बाद से लाला फरार है। आरोप है कि ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के आसनसोल-रानीगंज बेल्ट में अवैध कोयला खनन व तस्करी में लाला शामिल है। 

गौरतलब है कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोयला व गाय तस्करी मामले में शुक्रवार को बंगाल में कोलकाता समेत 15 जगहों पर एक साथ छापेमारी की। इस मामले में बंगाल में प्रवर्तन निदेशालय की यह दूसरे चरण की छापेमारी है। इसके साथ ही सीबीआइ ने कोलकाता में एक व्यवसायी के ठिकानों पर भी छापेमारी की। व्यवसायी पर कई नेताओं-नौकरशाहों को घूस देने का आरोप है।गौरतलब है कि हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय ने कोयला व गाय तस्करी मामले में बंगाल में छापेमारी की थी

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021