Move to Jagran APP

नारद कांड में 11 नेताओं, मंत्री व सांसदों को CBI का नोटिस, लोकसभा अध्‍यक्ष से मांगी केस चलाने की अनुमति

सीबीआई ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से नारद स्टिंग मामले में तीन मौजूदा सांसदों और एक पूर्व सांसद के खिलाफ अभियोजन की स्वीकृति मांगी है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 06:15 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 10:14 PM (IST)
नारद कांड में 11 नेताओं, मंत्री व सांसदों को CBI का नोटिस, लोकसभा अध्‍यक्ष से मांगी केस चलाने की अनुमति
नारद कांड में 11 नेताओं, मंत्री व सांसदों को CBI का नोटिस, लोकसभा अध्‍यक्ष से मांगी केस चलाने की अनुमति

 जागरण संवाददाता, कोलकाता। नारद स्टिंग कांड की जांच सीबीआइ ने अचानक तेज कर दी है। पिछले एक सप्ताह में कई लोगों से पूछताछ के बाद अब 11 नेताओं, मंत्री, विधायक व सांसदों को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब किया है। इस में तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए शोभन चटर्जी भी शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर सीबीआइ ने तृणमूल के तीन सांसदों सौगत राय, काकुली घोष दस्तीदार और प्रसून बनर्जी पर मुकदमा चलाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से अनुमति मांगी है।

loksabha election banner

 यह भी पढ़ें: अम‌र्त्य सेन ने कहा बंगाल को भगवा रंग में रंगने को आतुर है आरएसएस

आमने-सामने बिठाकर पूछताछ
इससे पहले मैथ्यू सैमुअल, केडी सिंह और दिल्ली के एक व्यवसायी को भी सीबीआइ आमने-सामने बिठाकर पूछताछ कर चुकी है। मैथ्यू सैमुअल ने दावा किया है कि केडी सिंह ने उन्हें तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी पर भी स्टिंग करने को कहा था। इसके लिए उन्होंने रुपये भी दिए थे। सुबूत के तौर पर उन्होंने सीबीआइ को केडी सिंह का भेजा एक मैसेज दिखाया था। पहले इस बात से इन्कार कर रहे केडी सिंह मैसेज देखकर चुप हो गए थे।

यह भी पढ़ें: जालियांवाला बाग हत्याकांड के 100 वर्ष पूरे होने पर बंगाल में बनेगा स्मारक, विस में ममता के प्रस्ताव को मंजूरी

सीबीआइ ने नोटिस भेजा
सीबीआइ ने नारद कांड में तृणमूल छोड़कर हाल में भाजपा में शामिल हुए शोभन चटर्जी को भी नोटिस भेजा है।नारद मामले में सीबीआइ ने बुधवार को दिल्ली में भाजपा नेता मुकुल राय व तृणमूल के राज्यसभा सदस्य केडी सिंह से पूछताछ की थी। सीबीआइ तृणमूल के विधायक-सांसदों से अगले सप्ताह के बीच में अलग-अलग पूछताछ शुरू करेगी। इनमें काकुली घोष दस्तीदार व सुब्रत मुखर्जी के भी नाम भी शामिल हैं। सीबीआइ उनके बयान रिकॉर्ड करेगी। जरुरत पड़ने पर उन्हें नारद न्यूज पोर्टल के प्रबंध निदेशक मैथ्यू सैमुअल के सामने बैठाकर भी पूछताछ की जा सकती है।

उन्हें 31 अगस्त को अपने सीजीओ कांप्लेक्स स्थित मुख्यालय में हाजिर होने को कहा है। गत मंगलवार को इस बाबत सीबीआइ के दो अधिकारी शोभन के घर जाकर उन्हें नोटिस सौंपकर आए थे। इससे पहले नारद कांड में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी शोभन से पूछताछ कर चुका है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी सैनिकों ने दो लाख महिलाओं संग किया था दुष्कर्मः तस्लीमा नसरीन

जल्द से जल्द चार्जशीट पेश होगी 
वहीं इस मामले में राज्य के परिवहन मंत्री शुभेंदु अधिकारी और पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी को भी नोटिस भेजा गया है। खबर है कि दिल्ली स्थित जांच एजेंसी के मुख्यालय की ओर से निर्देश दिया गया है कि नारद स्टिंग ऑपरेशन मामले की जांच पूरी कर जल्द से जल्द चार्जशीट पेश करनी है।

यह भी पढ़ें: एशिया के सबसे बड़े रेडलाइट एरिया सोनागाछी के ‘अंधकार’ को दूर करने में जुटीं महाश्वेता

लोकसभा अध्यक्ष से अनुमति मांगी 
उधर, सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया-'हमें अभी लोकसभा अध्यक्ष की ओर से अनुमति नहीं मिली है। अनुमति मिलने पर हम नारद कांड में पहली चार्जशीट दाखिल करेंगे, जिसमें उक्त तीनों सांसदों को आरोपित बनाया जाएगा।' गौरतलब है कि सीबीआइ इस मामले में तृणमूल के राज्यसभा सदस्य केडी सिंह और नारद न्यूज पोर्टल के प्रबंध निदेशक मैथ्यू सैमुअल से भी पूछताछ कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.