Move to Jagran APP

बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं जयंती पर 'मैत्री साइकिल रैली' का आयोजन करेगी बीएसएफ

बांग्लादेश अपने देश के संस्थापक बंगबंधु की 100वीं जयंती के अवसर पर साल 2020- 21 को मुजीब वर्ष के रूप में मना रहा है। 13 साइकिलिस्ट रैली में लेंगे हिस्सा बीएसएफ की विभिन्न सीमा चौकियों से होते हुए बांग्लादेश की सीमा से लगने वाले पूर्वोत्तर के राज्यों तक जाएंगे।

By PRITI JHAEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 02:40 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 02:40 PM (IST)
बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं जयंती पर 'मैत्री साइकिल रैली' का आयोजन करेगी बीएसएफ
बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं जयंती समारोह, मुजीब वर्ष मैत्री साइकिल रैली का लोगो।

कोलकाता, राजीव कुमार झा। भारत और बांग्लादेश के बीच बेहद ही प्रगाढ़ संबंध हैं। इसी के मद्देनजर द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं जयंती समारोह 'मुजीब वर्ष' के उपलक्ष्य में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मैत्री साइकिल रैली का आयोजन करने जा रही है।

loksabha election banner

कोलकाता में बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के आइजी अश्विनी कुमार सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 10 जनवरी को यह साइकिल रैली बंगाल के सीमावर्ती नदिया जिले में बीएसएफ की सीमा चौकी पानीतार से शुरू होगी और यह 17 मार्च 2021 तक चलेगी। इस रैली में करीब 13 साइकिलिस्ट हिस्सा लेंगे और बीएसएफ की विभिन्न सीमा चौकियों से होते हुए बांग्लादेश की सीमा से लगने वाले पूर्वोत्तर के राज्यों तक जाएंगे। मिजोरम में साइकिल रैली का समापन होगा।

गौरतलब है कि बांग्लादेश अपने देश के संस्थापक बंगबंधु की 100वीं जयंती के अवसर पर साल 2020- 21 को 'मुजीब वर्ष' के रूप में मना रहा है। बांग्लादेश के साथ भारत की करीब 4,000 किलोमीटर सीमा लगती है जिसकी रक्षा का दायित्व बीएसएफ पर है।

सिंह ने बताया कि साइकिल रैली के दौरान इसमें शामिल सदस्य रास्ते में जगह-जगह पर सीमावर्ती गांवों के लोगों को जागरूक भी करेंगे और दोनों देशों की सुरक्षा में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताएंगे। यानी रैली के दौरान रात में जिस जगह पर साइकिलिस्ट का दल रुकेंगे वहां जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा और इसमें आसपास के सीमावर्ती गांवों के प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया जाएगा।

वहीं, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि 10 जनवरी को सीमा चौकी पानीतार में मैत्री साइकिल रैली के शुभारंभ के मौके पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसमें मुख्य अतिथि के रुप में पूर्व सेना प्रमुख जनरल शंकर राय चौधरी मौजूद रहेंगे। इस मौके पर बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के अधिकारियों सहित बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों एवं राज्य प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहेंगे। अगले दिन उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थित इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट पेट्रापोल में कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें बीएसएफ और बीजीबी के कई शीर्ष अधिकारी हिस्सा लेंगे। गुलेरिया ने बताया कि शुरुआत में लगातार आठ दिनों तक दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के क्षेत्र में साइकिल रैली के दौरान विभिन्न सीमा चौकियों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

भारत-बांग्लादेश के सीमा रक्षकों के बीच हैं बेहद सौहार्दपूर्ण संबंध

बीएसएफ डीआइजी गुलेरिया ने बताया कि भारत और बांग्लादेश के दोनों सीमा रक्षक बलों के बीच संबंध बेहद सौहार्दपूर्ण हैं और ये दोनों बल द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयासों को लगा रहे हैं। बीएसएफ और बीजीबी के बीच इस आपसी समझ और सहयोग ने सीमा पर शांति बनाए रखने के अलावा सीमा से जुड़े कई मुद्दों को हल करने में मदद की है।

उन्होंने बताया कि सद्भावना के संकेत के रूप में और मानवीय आधार पर बीएसएफ ने पिछले साल अवैध रूप से गलती से सीमा पार करते पकड़े गए कुल 55 बांग्लादेशी नागरिकों को बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश को सौंप दिया। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस मैत्री साइकिल रैली से दोनों देशों व सीमा रक्षकों के बीच के संबंध और प्रगाढ़ होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.