Move to Jagran APP

ट्रक के केबिन व घास की बोरी में शराब की बोतलें छिपाकर की जा रही तस्करी को बीएसएफ ने किया विफल, दो तस्कर गिरफ्तार

सीमावर्ती क्षेत्र में तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए दो अलग-अलग घटनाओं में 27 शराब की बोतलों को जब्त करने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है।ट्रक के केबिन व घास की बोरी में शराब की बोतलें को छिपाकर सीमा पर तस्करी की कोशिश की जा रही थी।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 09:55 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 09:55 AM (IST)
ट्रक के केबिन व घास की बोरी में शराब की बोतलें छिपाकर की जा रही तस्करी को बीएसएफ ने किया विफल, दो तस्कर गिरफ्तार
शराब की बोतलों के साथ गिरफ्तार तस्कर।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने सीमावर्ती क्षेत्र में तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए दो अलग-अलग घटनाओं में 27 शराब की बोतलों को जब्त करने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। ट्रक के केबिन व घास की बोरी में शराब की बोतलें को छिपाकर सीमा पर तस्करी की कोशिश की जा रही थी। बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि जब्त शराब की अनुमानित कीमत 6,500 रुपये है। इसे उत्तर 24 परगना जिले में सीमा चौकी घोजाडांगा तथा डोबारपारा के क्षेत्र से तस्करी के लिए बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

loksabha election banner

बयान के मुताबिक, पहली घटना में, 16 जून को प्राप्त सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी घोजाडांगा, 153वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने कस्टम ऑफिशियल के साथ मिलकर आईसीपी घोजाडांगा (अंतर्राष्ट्रीय सीमा) के पास एक संयुक्त तलाशी अभियान चलाया। जवानों ने एक संदिग्ध ट्रक की हरकत देखा जो निर्यात का माल लेकर आईसीपी घोजाडांगा से बांग्लादेश की तरफ जा रह था। जब बीएसएफ और कस्टम के संयुक्त दल ने ट्रक को रोक कर तलाशी ली तो इसके कैबिन के अंदर से दो बड़े प्लास्टिक बैग बरामद हुए जिसके अंदर 20 देशी शराब की बोतले तथा चार इमप्रियल ब्लू शराब बरामद हुआ। जवानों ने ट्रक सहित सभी शराब की बोतले को जब्त कर ट्रक चालक (तस्कर) को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। चालक की पहचान साबुज गाजी (25), ग्राम- नकौड़ा, थाना- बसीरहाट, जिला –उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है।

पूछताछ में तस्कर ने बताया कि वह एक भारतीय नागरिक है तथा ट्रक चालक के रूप में कार्य करता है। आगे उसने बताया कि ग्राम- इटिंडा (बसीरहाट) निवासी उदय, शराब दुकान का मालिक है जो बॉर्डर और इसके आस पासके इलाकों में शराब बिक्री का कार्य करता है। वह उदय से ये सभी शराब को खरीदा था तथा इसे ट्रक के कैबिन में छुपाकर निर्यात के माल के साथ अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा क्रॉस कर बांग्लादेशी तस्कर (सतखीरा निवासी) जहांगीर के हाथों बेचने ले जा रहा था। इससे उसे लगभग दोगुना पैसा मिलता। लेकिन आईसीपी घोजाडांगा (अंतर्राष्ट्रीय सीमा) क्रॉस करने से पहले ही बीएसएफ ने उसे पकड़ लिया।

घास की बोरी में शराब की बोतलें छिपाकर महिला कर रही थी तस्करी का प्रयास

एक अन्य घटना में, 16 जून को ही एक खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी डोबारपारा,158 वाहिनी के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक विशेष पट्रोलिंग निकाली। शाम के समय पेट्रोलिंग पार्टी ने एक महिला (तस्कर) को हाथ में घास की बोरी के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा की तरफ बढ़ते हुए देखा जो तस्करी के उदेश्य से बीएसएफ की नजरों से बचकर बांग्लादेश की तरफ जाने की फिराक में थी। जब पेट्रोलिंग पार्टी ने महिला को चुनौती दी तो उक्त महिला घबरा गई तथा वापस भारतीय क्षेत्र की तरफ भागने की कोशिश करने लगी। लेकिन पहले से ही मुस्तैद पट्रोलिंग पार्टी ने महिला को पकड़ लिया। जब महिला के घास की बोरी को चेक किया तो उसके अंदर से तीन शराब की बोतलें बरामद हुई। फिर महिला कार्मिकों ने उक्त महिला (तस्कर) को हिरासत में ले लिया। महिला (तस्कर) की पहचान लिपिका बिस्वास (35), ग्राम- मानसतला (बोर्नबेरिया), थाना- गायघटा, जिला- उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है।

पूछताछ में उसने बताया कि वह पिछले पांच सालों से तस्करी में शामिल है तथा वह अपने ही गांव के निवासी प्रदीप चकलधार के लिए तस्करी का कार्य करती है। वह तस्करी के वस्तुओं को मजदूरी के बहाने अंतरराष्ट्रीय सीमा को क्रॉस कर खेतों में छुपा देती है और वहां से बांग्लादेशी तस्कर बाद में ले जाते हैं। आज भी वह प्रदीप चकलधार से तीन बोतल शराब ले कर बांग्लादेशी तस्कर सोहेल (ग्राम- पंचबूलेट, थाना- सरसा, जिला- यशोर) को देने जा रही थी, लेकिन बीएसएफ ने पकड़ लिया। गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त की गई सामग्री को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए संबंधित कस्टम कार्यालय/ पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.