राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोरोना संकट के बीच खुद को फिट एवं स्वस्थ रखने एवं लोगों को इसके लिए प्रेरित करने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल सीमांत मुख्यालय, कोलकाता ने भारत सरकार की अवधारणा पर एक बार पुनः दैनिक दिनचर्या में शारीरिक फिटनेस के महत्व पर बल देते हुए “फिट इंडिया वॉकाथन” का शनिवार को आयोजन किया।

सीमांत मुख्यालय, दक्षिण बंगाल, न्यूटाउन- राजारहाट, कोलकाता में फिट इंडिया वॉकाथन के तहत आयोजित 10 किलोमीटर लंबी इस दौड़ की अगुवाई व अध्यक्षता दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, बीएसएफ के महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह ने की। इस फिट इंडिया वॉकाथन को एक शानदार प्रतिक्रिया मिली। महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह के नेतृत्व में इस दौड़ को सुबह 5:30 बजे सीमांत मुख्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कोविड-19 से संबंधी सभी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए आयोजित इस दौड़ में बीएसएफ के जवानों व अधिकारियों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया और 10 किलोमीटर लंबी दौड़ लगाई।

इस मौके पर महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह ने कहा कि इस तरह के अभियान के पीछे मुख्य उद्देश्य बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देना है, ताकि लोगों को अपने नियमित जीवन में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करके उन्हें फिट और स्वस्थ रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकें। वॉकाथन फिट इंडिया मूवमेंट में व्यवहार परिवर्तन शामिल है, जिसमें प्रत्येक नागरिक शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट होने के लिए खुद को समय देते हैं।

उन्होंने कहा कि बीएसएफ स्थानीय आबादी के बीच स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देने के लिए ऐसी गतिविधियों का आयोजन करता रहा है। बीएसएफ ने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया है। गत वर्ष भी 15 अगस्त, 10 एवं 28 सितंबर व दो अक्टूबर को 10 किलोमीटर की दौड़ आयोजित की गई थी। सिंह ने कहा कि खेल हमेशा बीएसएफ का एक अभिन्न अंग रहा है। खेल आत्म-अनुशासन को विकसित करता है, महत्वपूर्ण जीवन कौशल सिखाता है और एक व्यक्ति को जीवन में लक्ष्य उन्मुखी भी बनाता है। बीएसएफ हमेशा यह सुनिश्चित करता है कि बीएसएफ कर्मियों को ड्यूटी के अलावा परिष्कृत और तेजस्वी व्यक्तित्व के निर्माण हेतु फिटनेस गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। इस वॉकाथन दौड़ में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के डीआइजी (पीएसओ) अजीत कुमार टेटे और‌ डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया समेत अन्य अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।