Move to Jagran APP

गांधी जयंती पर बीएसएफ ने फिट इंडिया फ्रीडम रन का किया आयोजन, बढ़-चढ़कर सीमा प्रहरियों ने लिया हिस्सा

कोलकाता के न्यूटाउन राजारहाट स्थित फ्रंटियर मुख्यालय से शुरू 10 किलोमीटर लंबी इस दौड़ की अगुवाई दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह ने की। सुबह 6 बजे इस दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जिसमें बीएसएफ अधिकारियों व जवानों ने हिस्सा लिया।

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 04:51 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 04:51 PM (IST)
गांधी जयंती पर बीएसएफ ने फिट इंडिया फ्रीडम रन का किया आयोजन, बढ़-चढ़कर सीमा प्रहरियों ने लिया हिस्सा
बीएसएफ ने गांधी जयंती के मौके पर शुक्रवार को कोलकाता में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने भारत सरकार की अवधारणा पर दैनिक दिनचर्या में शारीरिक फिटनेस के महत्व पर बल देते हुए गांधी जयंती के मौके पर शुक्रवार को कोलकाता में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया।

loksabha election banner

कोलकाता के न्यूटाउन, राजारहाट स्थित फ्रंटियर मुख्यालय से शुरू 10 किलोमीटर लंबी इस दौड़ की अगुवाई दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह ने की। सुबह 6 बजे उनके नेतृत्व में इस दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया जिसमें बढ़-चढ़कर बीएसएफ अधिकारियों व जवानों ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। 

बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देना है

महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह ने कहा कि इस तरह के अभियान के पीछे मुख्य उद्देश्य बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देना है ताकि लोगों को अपने नियमित जीवन में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करके उन्हें फिट और स्वस्थ रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकें। 

शारीरिक रूप से सक्रिय होने के लिए समय देता

फिट इंडिया मूवमेंट में व्यवहार परिवर्तन शामिल है, जिसमें प्रत्येक नागरिक शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट होने के लिए खुद को समय देता है। बीएसएफ स्थानीय आबादी के बीच स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देने के लिए ऐसी गतिविधियों का आयोजन करता रहा है। 

फिट इंडिया मूवमेंट के तहत विभिन्न गतिविधि

बीएसएफ ने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया है। हाल ही में, 15 अगस्त, 10 एवं 28 सितंबर को 10 किलोमीटर की पैदल यात्रा आयोजित की गई थी। 

खेल हमेशा बीएसएफ का एक अभिन्न अंग रहा

सिंह ने कहा कि खेल हमेशा बीएसएफ का एक अभिन्न अंग रहा है। खेल आत्म-अनुशासन को विकसित करता है, महत्वपूर्ण जीवन कौशल सिखाता है और एक व्यक्ति को जीवन में लक्ष्य उन्मुखी भी बनाता है। 

बीएसएफ कर्मी फिटनेस गतिविधि में शामिल हों 

बीएसएफ हमेशा यह सुनिश्चित करता है कि बीएसएफ कर्मियों को ड्यूटी के अलावा परिष्कृत और तेजस्वी व्यक्तियों के निर्माण हेतु फिटनेस गतिविधियों में शामिल होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.