राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र से तीन बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक महिला भी शामिल है। बीएसएफ की ओर से रविवार को जारी एक बयान में बताया गया कि 107वीं वाहिनीं की सीमा चौकी बाजिदपुर इलाके से तीनों बांग्लादेशियों को शाम में उस वक्त पकड़ा गया, जब वे गैरकानूनी तरीके से सीमा लांघ कर वापस बांग्लादेश जाने का प्रयास कर रहे थे।

बयान के मुताबिक, बल के खुफिया विभाग की टीम ने स्थानीय बाजार कुरूलिया में कुछ बांग्लादेशी नागरिकों के मौजूद होेने की खबर दी। इसके बाद तुरंत बीएसएफ जवानों ने सीमावर्ती क्षेत्र में तलाश शुरू कर दी।

परिणामस्वरूप बार्डर क्रास करते समय तीनों बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया गया। पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों ने अपनी पहचान हनन शेख (42), राहिम मंडल (27) व रेखा मंडल (50) के रूप में बताई। तीनों बांग्लादेश के नरेल जिले के रहने वाले हैं। प्रारंभिक पूछताछ में बांग्लादेशी नागरिकों बताया कि वे सभी लोग तीन से चार साल पहले अवैध तरीके से भारत में प्रवेश कर मजदूरी का कार्य करने के लिए मुंबई में बस गए थे। परंतु पर्याप्त रूप से कमाई ना होने के कारण वे लोग वापस अब बांग्लादेश जा रहे थे।

उन्होंने पंचबेरिया गांव के रहने वाले एक स्थानीय दलाल बबलू के नाम का भी खुलासा किया जो सीमा पार करने में उनकी मदद कर रहा था। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए गिरफ्तार तीनों बांग्लादेशी नागरिकों को बागदा पुलिस स्टेशन के हवाले कर दिया है।

इधर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर अवैध प्रवासन को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल कड़े कदम उठा रही है। इसी का परिणाम है कि इस तरह के काम में लिप्त लोग लगातार पकड़े जा रहे हैं और उन्हें कानून के मुताबिक सजाएं भी हो रही है। 

Edited By: Priti Jha