राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने भारत-बांग्लादेश सीमा इलाके में दो अलग-अलग घटनाओं में दो भारतीय तस्करों को पकड़ने के साथ उसके कब्जे से गांजा तथा फेंसिडिल की बोतलें जब्त की है। गांजा व फेंसिडिल को अवैध तरीके से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी तभी बीएसएफ ने दोनों को धर दबोचा। 

बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रहा था

बीएसएफ की ओर से एक बयान जारी कर बताया गया कि 18 अक्टूबर को मुर्शिदाबाद जिले में सीमा चौकी बामनाबाद, 117वीं बटालियन के कंपनी कमांडर ने खुफिया विभाग द्वारा गांजे की तस्करी की विश्वस्त सुचना मिलने पर सीमा चौकी बामनाबाद के इलाके में ड्यूटी पर तैनात जवानों को अलर्ट कर दिया। सुबह लगभग 8 बजे जवानों ने एक व्यक्ति की संदिग्ध गतिविधि को देखा जो ड्यूटी लाइन पार कर भारत से बांग्लादेश जाने की कोशिश कर रहा था।

3 पैकेट में 3 किलोग्राम गांजा बरामद 

जवानों ने तस्कर को चुनौती देते हुए रुकने के लिए कहा लेकिन तस्कर भागने की कोशिश करने लगा। जवानों ने उसका पीछा करते हुए उसे पकड़ लिया और उसके पास से एक थैला बरामद किया। थैला खोलने पर उसमें से 3 पैकेट में रखे 3 किलोग्राम गांजा बरामद किया गया। तस्कर का नाम हसीबुल मोल्ला (18), ग्राम - लालकूप, पोस्ट- सिबनगर, थाना - सागरपारा, जिला - मुर्शिदाबाद है।

कपड़ों में छुपाई गई फेंसिडिल बरामद

एक अन्य घटना में 18 अक्टूबर को उत्तर 24 परगना के  बिठारी सीमा चौकी इलाके में बीएसएफ जवानों ने एक व्यक्ति की संदिग्ध हरकत को देखा। जवानों ने उसे रोका और तलाशी लेने पर उसके कपड़ों में छुपाई गई 30 फेंसिडिल की बोतलें बरामद की गई। पकड़े गए तस्कर का नाम इशारुल दफादार (30) है। वह गांव - धाकंडा, पुलिस स्टेशन- स्वरूपनगर, उत्तर 24 परगना का रहने वाला है।

तस्करी के प्रयासों को विफल किया

पूछताछ में उसने इलाके के कई और तस्करों के नामों का खुलासा किया है। बीएसएफ में पकड़े गए सामानों के साथ दोनों तस्करों को संबंधित थाने को सौंप दिया है। अन्य घटनाओं में बीएसएफ के जवानों ने तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दक्षिण बंगाल सीमा में अपने जिम्मेदारी के क्षेत्रों 4 मवेशियों को मुक्त कराने के साथ 864 बोतल फेंसिडिल और 1 किलोग्राम गांजा जब्त किया।

मवेशियों को मुक्त कराने में सफलता 

गौरतलब है कि चालू वर्ष 2020 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने 4,463 मवेशियों को मुक्त कराने के साथ 2,35,967 बोतलें फेंसिडिल और 1,931 किलोग्राम गांजा (इस जब्ती सहित) को जब्त करने में सफलता हासिल की है, जब उन्हें अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर बांग्लादेश में तस्करी करने का प्रयास किया जा रहा था।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021