राज्य ब्यूरो, कोलकाता : गोद में बच्चों को लेकर भीख मांगने की आड़ में महानगर के घरों से बेशकीमती गहने व अन्य दामी सामानों पर हाथ साफ करने वाले बंजारा गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। कोलकाता पुलिस ने इस सिलसिले में सियालदह इलाके से गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से चोरी के जेवरात, लैपटॉप व मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। पकड़े गए आरोपितों के नाम शेखर नाग, इंद्रा सिंह व खोकन सिंह है। 

गोद में नवजात बच्चे लेकर घरों में भीख मांगने जाते थे

पुलिस ने बताया कि इस गिरोह के सदस्य रोजाना सुबह 6 से 9 के बीच गोद में नवजात बच्चों को लेकर घरों में भीख मांगने जाते थे। कई बार लोग सुबह उठकर गेट हल्का खुला छोड़ सो जाते हैं।

सोने व चांदी के जेवरात, लैपटॉप और मोबाइल पर नजर 

इसका फायदा उठाकर यह उचक्के घर में घुसकर जो भी सामान मिलता उड़ा ले जाते। इनकी नजर खासकर सोने व चांदी के जेवरात, लैपटॉप और मोबाइल फोन पर रहती थी। 

नारकेलडांगा, फूलबागान व वाटगंज में चोरी की घटनाएं

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इंटाली के दो घरों के अलावा नारकेलडांगा, फूलबागान व वाटगंज में चोरी की घटनाएं हुई थी। संबंधित थाने में शिकायतें मिलने के बाद कोलकाता पुलिस के लालबाजार मुख्यालय के एंटी बर्गलरी शाखा की टीम ने मामले की जांच शुरू की। 

सियालदह स्टेशन के पास से बंजारा गिरोह का भंडाफोड़ 

चिन्हित इलाकों में सीसीटीवी कैमरे की मदद से सियालदह स्टेशन के पास से बंजारा गिरोह का भंडाफोड़ हुआ। सख्ती से पूछताछ में गिरोह के तीनों सदस्यों ने चोरी का आरोप कबूला। उनसे चोरी के सामान व गहने भी जब्त कर लिए गए हैं। 

गिरोह में शामिल कुछ महिलाओं की तलाश की जा रही है 

कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने बताया कि इस गिरोह में कुछ महिलाएं भी हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। लोगों को इस बंजारा गिरोह से सतर्क रहने के लिए पुलिस ने 3 सूत्रीय सुझाव भी दिए हैं। 

इलाके में घूमते संदिग्ध व्यक्तियों के बारे में थाना को बताएं

इनमें रात में सोने से पहले मेन गेट अंदर से अच्छी तरह बंद कर लें। अजनबियों को गेट पर खड़ा रख दूसरे कमरे में ना जाए। उनके रहते घर खाली ना छोड़ें। इलाके में घूमते संदिग्ध व्यक्तियों के बारे में नजदीकी थाना को बताएं।

 

Posted By: Vijay Kumar

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस