कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा को अवैध तरीके से पार कर पड़ोसी देश जाने का प्रयास कर रहे 13 बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

बीएसएफ की ओर से बुधवार को एक बयान में बताया गया कि पकड़े गए लोगों में पांच पुरुष, 5 महिलाएं एवं 3 बच्चे शामिल हैं। इन सभी बांग्लादेशी नागरिकों को बुधवार तड़के करीब 3 बजे उस वक्त पकड़ा गया जब वे पंचबेरिया सीमा चौकी इलाके से होकर सीमा पार जाने का प्रयास कर रहे थे। बयान के मुताबिक, रात में बीएसएफ क़ी पेट्रोलिंग पार्टी ने सीमा चौकी पंचबेरिया इलाके में भारत- बांग्लादेश बॉर्डर रोड पर गश्त के दौरान 12- 13 संदिग्ध लोगों की की हरकत देखी जो कि बांग्लादेश की तरफ जा रहा था।

बीएसएफ जवानों ने जब उन्हें रुकने को कहा तो वे सभी भागने लगे।परंतु पहले से सतर्क जवानों ने पीछा कर सभी 13 संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ लिया। पूछताछ में बताया कि वे सभी बांग्लादेश के खुलना जिले में एक ही जगह के रहने वाले हैं और वर्षों से काम के सिलसिले में मुंबई में रह रहे हैं। अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए वे लोग वापस बांग्लादेश जा रहे थे। पकड़े गए लोगों में शामिल 51 वर्षीय मिजानूर सलाम शेख ने खुलासा किया कि वह 27 वर्ष पहले अपनी जीविका की तलाश में अवैध तरीके से सीमा पार कर भारत आया था। यहां आने के पश्चात वे लोग मुंबई के नालासोपारा इलाके में रहने लगे और यहीं पर बस गए।वह मुंबई में राजमिस्त्री का कार्य करता था। वहीं, महिलाएं घरेलू सहायिका आदि का काम करती थी।

सीमा पार कराने के लिए दलाल ने लिए थे 1 लाख रुपये

बांग्लादेशी नागरिकों ने आगे बताया कि वह लोग अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए वापस अपने देश जा रहे थे। उन्होंने दो दलालों का भी नाम लिया है जिनकी मदद से ये लोग सीमा पार करना चाहते थे। इनमें कोलकाता के रहने वाले दलाल मनोज ने इन लोगों का परिचय उत्तर 24 परगना जिले के बागदा के रहने वाले एक अन्य दलाल गुसाई दास से करवाया जिसने बॉर्डर पार करवाने के एवज में उन सभी से 1 लाख रुपये लिया। परंतु जब वे बॉर्डर पार करने की कोशिश कर रहे थे तब बीएसएफ ने उन्हें पकड़ लिया।

बांग्लादेशियों के पास से आभूषण व अन्य सामान जब्त

तलाशी के दौरान पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों के पास से 85.91 ग्राम सोना (मूल्य 4,12,416 रुपये), 55 ग्राम चांदी, 11 मोबाइल फोन, 1,27,623 रुपये भारतीय मुद्रा व अन्य सामान बरामद किए गए हैं। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए जब्त सामानों के साथ पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिकों बागदा थाने के हवाले कर दिया है। 

Posted By: Preeti jha

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस