राज्य ब्यूरो, कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा के साथ हमेशा से ही अपने सीमावर्ती इलाके में लोगों के मन में बल के प्रति पारस्परिक विश्वास विकसित करने और सीमा वासियों के कल्याणार्थ हेतु हरसंभव कोशिश करती रही है। जिसके लिए समय-समय पर जरूरतमंद लोगों के लिए मुफ्त चिकित्सा शिविरों का आयोजन समेत सिविक एक्शन प्रोग्राम के जरिए उनके बीच विभिन्न सामानों का वितरण के साथ नवयुवकों को खेल को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए खेल का सामान प्रदान करने जैसी गतिविधियां चलाती रहती है। इसी क्रम में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत क्षेत्रीय मुख्यालय बरहमपुर (मुर्शिदाबाद) के  सीमावर्ती इलाके में तैनात सीमा चौकी एनसीपुर, 84वीं वाहिनी ने एक सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया।

एनसीपुर गांव में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान एनसीपुर सरकारी प्राथमिक विद्यालय, लाल बाजार सरकारी प्राथमिक विद्यालय, खंजीपुर सरकारी प्राथमिक विद्यालय व देबनाथपुर सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को वाहिनी की ओर से चार कंप्यूटर प्रदान किया गया।वितरण समारोह में विभिन्न विद्यालयों के अध्यापकगण, छात्र, आस-पास के गांवों के प्रधान व पंचायत सदस्य उपस्थित रहे। इस दौरान सभी ने बीएसएफ की इस कदम की प्रशंसा की।

इधर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी ने इस पहल के लिए 84वीं वाहिनी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बल की अच्छी छवि बनती है और नागरिकों के बीच सुरक्षा की भावना विकसित होती है। उन्होंने यह भी कहा कि सीमावर्ती गांव के युवको की पढ़ाई और खेल के प्रति रोचकता को बढ़ाने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित किए जाते रहेंगे। बयान में बच्चों को पढ़- लिखकर एक अच्छा नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया और साथ ही खेलो में अच्छा प्रदर्शन कर देश का नाम ऊंचा करने की भी प्रेरणा भी दी गई। 

Edited By: Priti Jha