Move to Jagran APP

बांग्लादेश सीमा पर 26 किलो चांदी के आभूषण जब्त, BSF ने 17 मवेशियों के साथ 2 पशु तस्करों को दबोचा

बीएसएफ के खुफिया विभाग की सूचना पर कार्रवाई करते हुए स्वरूपनगर थाना अंतर्गत हाकिमपुर सीमा चौकी इलाके से 112वीं वाहिनी के जवानों ने सोमवार शाम इसे जब्त किया।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 04:23 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 07:14 PM (IST)
बांग्लादेश सीमा पर 26 किलो चांदी के आभूषण जब्त, BSF ने 17 मवेशियों के साथ 2 पशु तस्करों को दबोचा
बांग्लादेश सीमा पर 26 किलो चांदी के आभूषण जब्त, BSF ने 17 मवेशियों के साथ 2 पशु तस्करों को दबोचा

कोलकाता, जागरण संवाददाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करों के मंसूबे को नाकाम करते हुए मारुति वैगन आर में छिपा कर तस्करी किए जा रहे 26.911 किलोग्राम चांदी के आभूषणों को जब्त किया है। बीएसएफ के खुफिया विभाग की सूचना पर कार्रवाई करते हुए स्वरूपनगर थाना अंतर्गत हाकिमपुर सीमा चौकी इलाके से 112वीं वाहिनी के जवानों ने सोमवार शाम इसे जब्त किया। अधिकारियों ने बताया कि खुफिया सूचना के बाद जवानों ने एक मारुति वैगन आर (डब्ल्यूबी 02 एए 9542) को हकीमपुर चेक पोस्ट पर रोककर उसकी बारीकी से तलाशी ली तो गाड़ी के एयर बैग के अंदर से 15 पैकेट बरामद किए गए। इन पैकेटों से 26.9 किलोग्राम चांदी के आभूषण जब्त की गई। हालांकि चालक भाग निकलने में कामयाब हो गया। चालक की पहचान सद्दाम हुसैन मोल्ला, निवासी- स्वरूपदा ,जिला- उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है।जब्त किए गए चांदी के आभूषण की भारतीय बाजार में कीमत 9,89,463 रुपये है। इधर,112वीं बटालियन के कार्यवाहक कमांडिंग ऑफिसर चंद शेखर अन्य अधिकारी के साथ मौके पर पहुंचे तथा बीएसएफ जवानों की इस सफलता के लिए पीठ थपथपाई। 

loksabha election banner

बीएसएफ ने सीमा से 17 मवेशियों के साथ 2 पशु तस्करों को दबोचा 

बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश अन्तराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के 78वीं बटालियन के जवानों ने तस्करी को नाकाम करते हुए 17 मवेशियों के साथ 2 पशु तस्करों को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से एक बयान में बताया गया कि सोमवार देर रात नीमतीता सीमा चौकी इलाके में 15 से 20 तस्कर मवेशियों को गंगा नदी में डाल कर तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे। समय रहते बीएसएफ के जवानों ने तस्करो पर धावा बोल कर 13 मवेशियों सहित एक पशु तस्कर को धर दबोचा। तस्कर की पहचान मुन्ना शेख, निवासी- दुर्गापुर, जिला- मुर्शिदाबाद (दक्षिण बंगाल) के रूप में हुई है।

एक अन्य घटना में सोमवार रात को सीमा चौकी सोवापुर (सीमा चौकी नीमतिता के निकट ) के इलाके से भी तस्करों ने मवेशियों की तस्करी का प्रयास किया, जिसमें बीएसएफ जवानों ने एक बांग्लादेशी तस्कर को 4 पशुओं सहित गिरफ्तार कर लिया। तस्कर की पहचान सोहबुल (18), निवासी- रामनाथपुर, जिला-  चपाईनावाबगंज (बांग्लादेश) के रूप में हुई। इधर, 78वीं बटालियन के कमांडेंट वी के सिंह ने बताया कि तस्कर यहां पर मवेशियों को गंगा नदी में डालकर पीछे भाग जाते हैं। तस्कर इस उद्देश्य से इसे डालते हैं ताकि ये निसहाय पशु गंगा नदी में बहकर बांग्लादेश के इलाके में पहुंच जाएंगे और वहां मौजूद बांग्लादेशी तस्कर उन्हें पकड़ लेते हैं। उन्होंने कहा कि भारी बारिश के दौरान यहां पर ड्यूटी करना कठिन हो जाता है। बावजूद इसके जवानों के हौसले के आगे तस्कर के हर मंसूबे नाकामयाब हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि चालू वर्ष 2020 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बांग्लादेश में तस्करी किए जा रहे 2956 मवेशियों (इस जब्ती सहित) को जब्त किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.