Move to Jagran APP

International Yoga Day 2022: शरीर को स्वस्थ व तनाव मुक्त रखने में मदद करता है योग : बीएसएफ कमांडेंट नेगी

International Yoga Day 2022 बीएसएफ की 153वीं बटालियन ने धूमधाम से मनाया योग दिवस कमांडेंट ने जवानों के साथ किया योग। कमांडेंट नेगी ने सीमा सुरक्षा जैसी कठिन चुनौती के बावजूद योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए बीएसएफ जवानों की सराहना की।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2022 11:36 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2022 12:06 PM (IST)
International Yoga Day 2022: शरीर को स्वस्थ व तनाव मुक्त रखने में मदद करता है योग : बीएसएफ कमांडेंट नेगी
International Yoga Day 2022: जवानों व अधिकारियों के साथ योगाभ्यास करते बीएसएफ कमांडेंट।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा में तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत 153वीं वाहिनी ने मंगलवार को पूरे उत्साह के साथ आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस मौके पर वाहिनी के कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी के दिशा-निर्देशन में कल्याणी के जागुली स्थित बटालियन मुख्यालय से लेकर इस वाहिनी के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित विभिन्न सीमा चौकियों में योग सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें जवानों, अधिकारियों व उनके परिवार के सदस्यों ने बढ़- चढ़कर भाग लिया। सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों ने भी इसमें सहभागिता की।

loksabha election banner

इस अवसर पर बटालियन मुख्यालय में आयोजित योग सत्र में कमांडेंट जवाहर सिंह नेगी ने भी हिस्सा लिया और जवानों व अधिकारियों के साथ मिलकर विभिन्न योगासन किए। इसके माध्यम से उन्होंने फिट और स्वस्थ रहने के लिए सभी से योग को दिनचर्या के रूप में अपनाने का संदेश दिया। कमांडेंट नेगी ने सीमा सुरक्षा जैसी कठिन चुनौती के बावजूद योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए बीएसएफ जवानों की सराहना की।

उन्होंने कहा- तनाव प्रबंधन और क्षमता में सुधार के लिए योग एक अहम साधन है। योग पहले हमारे ऋषि मुनि किया करते थे, लेकिन आज यह पूरी दुनिया में लोगों की दिनचर्या का एक हिस्सा बन गया है।योग शरीर व दिमाग को स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने में मदद करता है। योग हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करके मन और शरीर को फिर से जीवंत करता है। नियमित योगाभ्यास से छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों से शरीर का बचाव किया जा सकता है। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को भी योग के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि योग का अभ्यास जितना होगा जीवन का प्रकाश उतना ही तेज होगा।

बीएसएफ ने योग को दैनिक दिनचर्या के रूप में अपनाया है

कमांडेंट नेगी ने आगे बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत से ही बीएसएफ ने योग को अपने दैनिक व्यायाम में शामिल किया है। इसी का नतीजा है कि बल में योग को एक अभ्यास के रूप में स्वीकृति मिली है। योग की मदद से जवानों की मानसिक और शारीरिक फिटनेस को दुरुस्त रखने में मदद मिल रही है। बता दें कि दक्षिण बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के सभी बटालियनों द्वारा योग दिवस का पालन किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.