Move to Jagran APP

मृत मवेशी के पेट में तंबाकू भरकर बांग्लादेश में की जा रही थी तस्करी, बीएसएफ ने पकड़ा

बीएसएफ ने तस्करों के ऐसे षडयंत्र का खुलासा किया है जब मृत मवेशी की खाल (पेट) के भीतर तंबाकू के पैकेटों को छिपाकर गंगा नदी की धारा में बहा कर बांग्लादेश भेजने की कोशिश की जा रही थी। बीएसएफ के सतर्क जवानों ने इसे भी नाकाम कर दिया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 07:34 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 01:51 PM (IST)
मृत मवेशी के पेट में तंबाकू भरकर बांग्लादेश में की जा रही थी तस्करी, बीएसएफ ने पकड़ा
मृत मवेशी के पेट में तंबाकू भरकर बांग्लादेश की जा रही तस्करी जप्त

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की सख्ती की वजह से तस्कर इस कदर हताश व निराश हो गए हैं कि अब वे सभी सीमाओं को लांघते हुए क्रूरता की हद पार कर रहे है। बीएसएफ ने अब तस्करों के ऐसे षडयंत्र का खुलासा किया है जब मृत मवेशी की खाल (पेट) के भीतर तंबाकू के पैकेटों को छिपाकर गंगा नदी की धारा में बहा कर बांग्लादेश भेजने की कोशिश की जा रही थी।हालांकि बीएसएफ के सतर्क जवानों ने इसे भी नाकाम कर दिया।

loksabha election banner

यह घटना मालदा जिले के नीमतीता सीमा चौकी इलाके की है। बीएसएफ अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को मुखबिरों ने नीमतीता इलाके से बांग्लादेश में तंबाकू की तस्करी किए जाने की सूचना दी थी। मुखबिर की सूचना के आधार पर बीएसएफ की 78वीं बटालियन ने भारत-बांग्लादेश सीमावर्ती इलाके में निगरानी और बढ़ा दी। इसी दौरान गंगा नदी में एक मृत मवेशी को बहता देख जवानों को संदेह हुआ।

इससे पहले कि ‘मृत मवेशी’ नदी की धारा में बहकर बांग्लादेश सीमा तक पहुंचता, हाई स्पीड बोट की मदद से बीएसएफ जवानों ने उसे नदी से बाहर निकाल लिया। ‘मृत मवेशी’ की खाल बाहर से सिलाई की हुई थी। सिलाई काटने के बाद खाल के भीतर से प्लास्टिक के 24 पैकेट बरामद किये गये, जिसमें तंबाकू भरे हुए थे।तंबाकू का कुल वजन करीब 60 किलो है।

बीएसएफ के अनुसार, मौजूदा समय में गंगा नदी का जल स्तर काफी बढ़ गया है। फरक्का बराज के गेट खुलने की वजह से नदी में पानी की धार और भी काफी तेज हो जाती है, जिसका फायदा उठाकर तस्कर मृत पशुओं की खाल के भीतर फेंसिडील की बोतलें, तंबाकू और अन्य सामानों को बांग्लादेश भेजने की फिराक में लगे रहते हैं। 

बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि गंगा नदी के रास्ते भारत से बांग्लादेश में तस्करी का सामान भेजने के लिए तस्कर तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं और यह सिलसिला काफी दिनों से चला आ रहा है। उन्होंने बताया कि कुछ महीने पहले बीएसएफ ने मृत मवेशियों के पेट में मछली के अंडों (बीज) जिसे स्थानीय भाषा में फिस बाल कहते हैं, को छिपाकर बांग्लादेश में की जा रही तस्करी को पकड़ा था।

अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण बंगाल बॉर्डर पर बीएसएफ के द्वारा लगातार चलाए जा रहे अभियान की वजह से तस्करों के मंसूबे लगातार विफल हो रहे हैं, इसीलिए अब वे लोग इस घिनौनी करतूत पर उतर आए हैं। इधर, बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए जब्त किये गये तंबाकू को कस्टम विभाग को सौंप दिया गया है। इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। वहीं, बीएसएफ ने पूरे इलाके में सतर्कता और भी बढ़ा दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.