Move to Jagran APP

बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से तीन तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ फेंसिडिल बोतल और गांजा किया जब्त

जवानों ने बंगाल के सीमावर्ती भारत- बांग्लादेश सीमा क्षेत्र से दो अलग-अलग घटनाओं में तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 605 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप तथा दो किलोग्राम गांजा जब्त करने के साथ तीन भारतीय तस्करों को भी गिरफ्तार किया है।

By PRITI JHAEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 11:54 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 11:54 AM (IST)
बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से तीन तस्करों को गिरफ्तार करने के साथ फेंसिडिल बोतल और गांजा किया जब्त
बांग्लादेश सीमा से फेंसिडिल के साथ गिरफ्तार तस्कर।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने बंगाल के सीमावर्ती भारत- बांग्लादेश सीमा क्षेत्र से दो अलग-अलग घटनाओं में तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 605 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप तथा दो किलोग्राम गांजा जब्त करने के साथ तीन भारतीय तस्करों को भी गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया गया कि जब्त फेंसिडिल का मूल्य करीब 1,02, 662 रुपये है और इसको अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत से बांग्लादेश ले जाने का प्रयास किया जा रहा था। बयान के मुताबिक, छह जनवरी को भारतीय तस्करों द्वारा फेंसिडिल तथा गांजा की अवैध तस्करी के बारे में बीएसएफ की इंटेलिजेस ब्रांच को एक विशिष्ट सूचना प्राप्त होने के उपरांत सीमा चौकी एमएस पुर, 24 बटालियन बीएसएफ के जवानों ने अपने इलाके में एक विशेष गस्ती दल निकाली। शाम लगभग 1845 बजे जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा के पास कुछ लोगो की संदिग्ध हरकत को देखा।

बीएसएफ जवानों ने चुनौती देते हुए उनका पिछा किया, फलस्वरुप एक भारतीय तस्कर को 70 बोतल फेंसिडिल तथा दो किलो गांजा के साथ धर दबोचने में कामयाब रहे। उसका नाम राजकुमार मंडल (36) है। वह मालदा के कालियाचक थाना अंतर्गत ग्राम- एमएस पुर, पोस्ट- उमाकान्तटोला का रहने वाला है।

बांग्लादेशी तस्कर को सौंपा जाना था फेंसिडिल की बोतलें

पूछ-ताछ में उसने खुलासा किया कि वह कुछ ही दिनों से इन कार्यो में लिप्त है। आगे उसने बताया की वह ये फेंसिडिल ग्राम कावाटोला, पोस्ट -उमाकान्तटोला के ही भोला मंडल से लिया था और उसी ने इस कार्य के लिए उसे प्रेरित किया गया था, जिसके एवज में फेंसिडिल को तारबंदी पार करने पर उसे 2000 रुपये प्रति दो पोटले पर मिलते। फेंसिडिल पार कराने के बाद बांग्लादेशी तस्कर सलिम शेख, ग्राम- चकपारा, थाना- शिवगंज, जिला- चपाइनवाबगंज द्वारा लिया जाना था। गिरफ्तार तस्कर के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाने के साथ आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए बीएसएफ ने जब्त वस्तुओं के साथ उसे थाना- गोलापगंज के हवाले कर दिया है।

स्कूटी की कैविटी से मिली 22 फेंसिडिल की बोतलें

एक अन्य घटना में छह जनवरी को विशेष सूचना पर कार्यवाही करते हुए सेक्टर कोलकाता के अंतर्गत, बॉर्डर आउट पोस्ट घोजाडांगा, 153 बटालियन के जवानों ने सीमा के पास स्कूटी पर दो व्यक्तियों की संदिग्ध गतिवधि को देखा। जो बसीरहाट- घोजाडांगा मार्ग इटिंडा बाजार की तरफ से आ रहा था और गांव घोजाडांगा की ओर जा रहा है। नियमित जांच के लिए जवानों ने उन्हें रोका। तलाशी के दौरान जवानों ने उसकी स्कूटी की कैविटी (एक गुप्त जगह) में छिपाकर रखे गए 22 फेंसिडिल की बोतलें बरामद कीं। तुरंत ही बीएसएफ के जवानों ने दोनों को हिरासत में ले लिया। तस्करों के नाम अबू साईं खामारे (15), ग्राम- गाजीपारा, (घोजाडांगा) थाना - बशीरहाट, जिला-उत्तर 24 परगना तथा राणा बाबू गाजी (19), गांव: बदुरिया, थाना - स्वरूपनगर, जिला- उत्तर 24 परगना, बंगाल है। जब्त सामानों के साथ गिरफ्तार किए गए तस्करों को बीएसएफ ने आगे की कार्यवाही के लिए कस्टम प्रिवेंटिव यूनिट घोजाडांगा को सौंप दिया है। बताते चलें कि बांग्लादेश में शराब प्रतिबंधित होने की वजह से वहां फेंसिडिल कफ सिरप का लोग बड़े पैमाने पर नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

तस्करों के हर मंसूबे को विफल कर रहे हैं बीएसएफ जवान

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि अभी ठंड के मौसम में धुंध की वजह से सीमावर्ती इलाके में ज्यादा दूर तक दृष्यता नहीं होने की वजह से तस्करों द्वारा इसका फायदा उठाने की कोशिश की जाती है। लेकिन दक्षिण बंगाल सीमांत मुख्यालय के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल के जवान दृढ़ संकल्प के साथ सीमावर्ती इलाके से शुन्य तस्करी सिद्धांत पर अपनी ड्यूटी को तत्परता एवं कुशलता से अंजाम दे रहे है। इसके कारण तस्करों के हर मंसूबे विफल हो रहे है। गौरतलब है कि दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने पिछले साल के दौरान 500 से ज्यादा तस्करों को गिरफ्तार किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.