कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने भारत-बांग्लादेश सीमा क्षेत्र में दो अलग-अलग घटनाओं में तस्करी को नाकाम करते हुए दो तस्करों को गिरफ्तार किया तथा प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की 89 बोतलें जब्त की। जब्त फेंसिडिल की अनुमानित कीमत 15,102 रुपये हैं। फेंसिडिल को उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

पहली घटना में नौ अप्रैल को सीमा चौकी हाकिमपुर, 112वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास रूटीन ड्यूटी पर थे। शाम के समय जवानों ने देखा कि एक ओमनी कार जो सीमावर्ती स्वरूपदा गांव की तरफ से आ रही थी, उसे रोककर तलाशी ली गई तो कार के बोनट के अंदर कैविटी में से 60 फेंसिडिल की बोतलें बरामद की गई। इसके बाद कार के चालक (तस्कर) को भी हिरासत में ले लिया।

पकड़े गये तस्कर की पहचान कबिरुल सरदार (25) ग्राम- डाकघर- हक़ीमपुर, थाना- स्वरूपदा, जिला- उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल के रुप मे हुई है। पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्कर ने बताया कि वह एक भारतीय नागरिक है तथा पिछले कुछ दिनों से छोटे-छोटे तस्करी के कार्यों मे शामिल है। आज सुबह उसे ये फेंसेडिल बोतल राहुल सरदार, पिता- अलीबुद्दीन सरदार द्वारा मिलीं थी जो की ग्राम- हक़ीमपुर थाना – स्वरूपदा का ही निवासी है। उसने आगे बताया कि ये फेंसिडिल उसने उक्त मारुति ओमिनी वैन में रखकर सीमा सुरक्षा बल ड्यूटी लाइन क्रॉस कर के वापस राहुल सरदार को देना था जिसके बदले उसे 15,00 रुपये मिलते। लेकिन इसी दौरान सीमा सुरक्षा बल की पार्टी ने उसे पकड़ लिया।

भाग रहे तस्कर को जवानों ने पीछा कर दबोचा

एक अन्य घटना में नौ अप्रैल को ही एक खुफिया सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी घोजाडंगा, 153वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के बीएसएफ जवानों ने इटिण्डा- उत्तरपाड़ा सड़क के पास एक स्पेशल ऐम्बुश लगाया। इस दौरान जवानों ने एक संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार की हरकत देखी जो उत्तरपाड़ा की तरफ जाने की कोशिश कर रहा था। जब जवानों ने उसे तलाशी के लिए रोकना चाहा तो मोटरसाइकिल सवार ने भागने की कोशिश की। लेकिन, पहले से घात लगाए जवानों ने पीछा कर उसे पकड़ लिया। जब ऐम्बुश पार्टी ने मोटरसाइकिल की तलाशी ली तो इसके अंदर से 29 फेंसिडिल की बोतलें बरामद हुई।पकड़े गए तस्कर की पहचान सलीम मंडल (31), ग्राम- उत्तरपाड़ा, पोस्ट- पानीतार , थाना- बशीरहाट, जिला- उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है। पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्कर ने बताया कि वह भारतीय नागरिक है। आज वह इन सभी फेंसिडिल को इटिण्डा बाजार में बशीरहाट निवासी सुकुमार से लिया था तथा आगे इसे सैफुल नामक बांग्लादेशी तस्कर को सौंपना था। उसने यह भी बताया कि वह पिछले एक साल से फेंसिडिल की तस्करी में शामिल रहा है।गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त की गई फेंसिडिल बोतलों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए संबंधित पुलिस स्टेशन/ कस्टम कार्यालय को सौंप दिया गया है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप