राज्य ब्यूरो, कोलकाता। smuggler arrested. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सजग जवानों ने बंगाल में भारत- बांग्लादेश सीमा इलाके में मादक पदार्थों की तस्करी को एक बार फिर नाकाम करते हुए अलग-अलग घटनाओं में 885 बोतल फेंसिडिल व 6.4 किलो गांजा के साथ 4 तस्करों को गिरफ्तार किया है। फेंसिडिल व गांजा को बांग्लादेश में तस्करी का प्रयास किया जा रहा था। गिरफ्तार तस्करों में एक किशोर भी शामिल है, जिसकी उम्र 15 साल है।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय की ओर से रविवार को एक बयान में बताया गया कि विभिन्न बीओपी इलाके में मादक पदार्थों की तस्करी की सूचना पर कार्रवाई करते हुए 2/3 अप्रैल की रात जवानों ने विशेष ऑपरेशन चलाकर इसे नाकाम किया। बताया गया कि कोलकाता सेक्टर अंतर्गत बीओपी अमुदिया में तैनात 112वीं बटालियन के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अमुदिया गांव में शनिवार देर रात विशेष ऑपरेशन चलाया। इस दौरान बाइक से जा रहे दो व्यक्ति की संदिग्ध गतिविधि देखे जाने पर बीएसएफ जवानों ने रोककर उसकी तलाशी ली।

इस दौरान बाइक के फिल्टर बॉक्स में छिपाकर रखे गए 22 बोतल फेंसिडिल बरामद किया गया। इसके बाद दोनों तस्कर रिंटू सरदार (31) व आलमगीर सरदार (33) को गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों तस्कर उत्तर 24 परगना के स्वरूपनगर थाना अंतर्गत तराली गांव का रहने वाला है। एक अन्य घटना में बहरमपुर सेक्टर अंतर्गत बीओपी बामनाबाद में तैनात 117वीं बटालियन के जवानों ने बामनाबाद चर इलाके में विशेष तलाशी अभियान चलाकर 350 बोतल फेंसिडिल जब्त किया। अन्य इलाके से और 513 बोतल फेंसिडिल जब्त किया।

दूसरी ओर, शनिवार देर रात गांजा तस्करी के बारे में सूचना मिलने पर बरहमपुर सेक्टर अंतर्गत बीओपी बामनाबाद में तैनात 117वीं बटालियन के जवानों अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान संदिग्ध गतिविधि दिखने पर दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया। ‌तलाशी लेने पर उसके पास से 1.4 किलो गांजा बरामद किया गया। गिरफ्तार गांजा तस्करों के नाम साकी शेख (35) व एक अन्य है। दोनों मुर्शिदाबाद जिले के जालंगी थाना अंतर्गत पोलागरी गांव का निवासी है। अन्य घटना में कृष्णनगर सेक्टर अंतर्गत बीओपी मामाभगिना मैं तैनात 99वीं बटालियन के जवानों ने तलाशी अभियान चलाकर 5 किलो गांजा जब्त किया।

बीएसएफ ने आगे की कार्रवाई के लिए जब्त गांजा, फेंसिडिल की बोतलों व गिरफ्तार चारों तस्करों को संबंधित थाने को सौंप दिया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट के बीच इस विषम परिस्थिति में भी अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए मादक पदार्थों की होने वाली तस्करी के खिलाफ बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवान चौबीसों घंटे मुस्तैद होकर लगातार अपनी ड्यूटी निभा रही है। फ्रंटियर द्वारा इस साल अबतक 94,801 बोतल फेंसिडिल व 737 किलो गांजा जब्त किया जा चुका है, जब उसे बांग्लादेश में तस्करी का प्रयास किया जा रहा था। 

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस