Move to Jagran APP

West Bengal: फेंसिडिल और गांजा के साथ बीएसएफ ने एक बांग्लादेशी तस्कर को दबोचा

तस्कर जब पकडे जाने के डर से अपने आपको बचाने के लिए भागा तो वो बार्डर की कंटीली बाड़ में फंसने के कारण घायल हो गया। लेकिन मुस्तैद जवानों की गिरफ्त से भाग नहीं सका। फेंसिडिल और गांजा के साथ बीएसएफ ने एक बांग्लादेशी तस्कर को दबोचा।

By Priti JhaEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 09:17 AM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 09:17 AM (IST)
West Bengal: फेंसिडिल और गांजा के साथ बीएसएफ ने एक बांग्लादेशी तस्कर को दबोचा
बीएसएफ ने एक बांग्लादेशी तस्कर को दबोचा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 250 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप और आठ किलोग्राम गांजा के साथ एक बांग्लादेशी तस्कर को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि जब्त फेंसिडिल की अनुमानित कीमत 1,11,187 रुपये हैं। इन सभी वस्तुओं को सीमा चौकी बरुन, उत्तर 24 परगना जिले के क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश ले जाया जा रहा था।

loksabha election banner

बयान के मुताबिक, पांच मई को सीमा चौकी बरुन, 85वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक रूटीन ड्यूटी पर तैनात थे। इस दौरान जवानों ने कुछ संदिग्ध व्यक्तियों ( तस्करों) को बैग (पोटला) के साथ डयूटी लाइन पार करने की कोशिश करते हुए देखा, जो तस्करी के उद्देश्य से भारत से बांग्लादेश की तरफ अंतरराष्ट्रीय सीमा की तरफ बढ़ रहा था। जब पेट्रोलिंग पार्टी ने उसे चुनौती दी तो तस्कर बैग को फेंक कर भागने की कोशिश करने लगे।

जवानों ने शीघ्र ही उसका पीछा कर एक तस्कर को पकड़ लिया तथा अन्य तस्कर अंधेरे तथा सघन वनस्पति का फायदा लेकर भागने में सफल रहे। जब पट्रोलिंग पार्टी ने इलाके की तलाशी ली तो वहां से दो बैग (पोटला) बरामद हुआ जिसके अंदर 250 बोतल फेंसिडिल तथा आठ किलोग्राम गांजा मिला, जिसकी अनुमानित कीमत 1,11,187 रुपये है।पकड़े गए तस्कर की पहचान जेनरुल गाजी (36), ग्राम-पैकरा, पोस्ट-नाटला, थाना- कालीगंज, जिला-

सतखीरा, बांग्लादेश के रूप में हुई।पूछताछ के दौरान पकड़े गए तस्कर जेनरुल गाजी ने बताया कि वह बांग्लादेश नागरिक है। आगे तस्कर ने स्वीकार किया कि अपनी आजीविका के लिये वे पिछले कुछ दिनों से छोटी-मोटी तस्करी के कार्यों मे शामिल है। उसे ये फेंसिडिल तथा गांजा उत्तर 24 परगना के हासनाबाद निवासी रफ़िकुल गाज़ी द्वारा मिला था। उसने आगे बताया कि इस फेंसिडिल तथा गांजा को अंतरराष्ट्रीय सीमा क्रॉस करके सतखीरा निवासी मजीद गाजी को देना था जिसके बदले उसे 7000 रुपये मिलते। लेकिन इसी दौरान बीएसएफ की पार्टी ने उसे रंगे हाथो पकड़ लिया।

तस्कर जब पकडे जाने के डर से अपने आपको बचाने के लिए भागा तो वो बार्डर की कंटीली बाड़ में फंसने के कारण घायल हो गया। लेकिन मुस्तैद जवानों की गिरफ्त से भाग नहीं सका। घायल तस्कर को तुरंत प्राथमिक चिकित्सा देने के पश्चात नजदीक सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र- टाकी में ले जाकर उसका ईलाज करवाया गया।गिरफ्तार तस्कर तथा जब्त की गई फेंसिडिल तथा गांजा को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए हासनाबाद पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ कमांडेंट ने जवानों की प्रशंसा की

इधर, 85वीं बटालियन, बीएसएफ के कमांडेंट अनुराग मणि ने अपने जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप इस प्रकार के प्रतिबंधित सामान की तस्करी को नाकाम करते हुए एक तस्कर को गिरफ्तार किया तथा 250 बोतल फेंसिडिल तथा आठ किलोग्राम गांजा जब्त की गई। उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.