कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर तैनात बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के सजग जवानों ने एक बार फिर मादक पदार्थों की तस्करी को नाकाम करते हुए अलग-अलग स्थानों से 758 बोतल फेंसिडिल जब्त करने के साथ एक बांग्लादेशी तस्कर को गिरफ्तार किया है। प्रतिबंधित फेंसिडिल की बोतलों को भारत से बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी। जब्त फेंसिडिल का मूल्य करीब 1.16 लाख रुपये है।

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से बताया गया कि‌ कृष्णनगर सेक्टर अंतर्गत बीओपी हलदरपारा में तैनात 54वीं बटालियन के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास विशेष ऑपरेशन चलाकर रविवार को 60 बोतल फेंसिडिल के साथ एक बांग्लादेशी तस्कर को गिरफ्तार किया। अधिकारियों के अनुसार, मादक पदार्थों की तस्करी के बारे में प्राप्त गुप्त सूचना के बाद जवानों ने बीओपी हलदरपारा क्षेत्र में विशेष नजरदारी शुरू की। इस दौरान उस पार 5- 6 तस्करों की गतिविधि देखी गई जो बांग्लादेश की तरफ से भारत- बांग्लादेश बॉर्डर फेंस की तरफ बढ़ रहे थे। बीएसएफ जवानों ने बदमाशों को रुकने की चुनौती दी तो वे वापस बांग्लादेश की तरफ भागने लगे।

जवानों ने पीछा करते हुए एक बांग्लादेशी तस्कर को पकड़ लिया और अन्य बदमाश केले के बागान व बांस की झाड़ियों का फायदा उठाकर भाग निकले। पकड़े गए तस्कर की तलाशी ली गई तो उसके पास से 60 बोतल फेंसिडिल बरामद किया गया, जिसका मूल्य 9,256 रुपये है। पूछताछ में तस्कर ने अपना नाम सबूज मंडल (30) बताया है। वह बांग्लादेश के चूडांग जिले के डमुरहुडा थाने के नासतीपुर गांव का रहने वाला है।

बीएसएफ में आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए गिरफ्तार तस्कर व जब्त फेंसिडिल को कृष्णागंज थाने को सौंप दिया है। दूसरी ओर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने अपनी जिम्मेदारी के विभिन्न स्थानों से 698 बोतल फेंसिडिल जब्त किया। इनमें बरहमपुर सेक्टर अंतर्गत बीओपी हारूडांगा में तैनात 117वीं बटालियन के जवानों ने 400 बोतल फेंसिडिल जब्त किया।

वहीं अन्य स्थानों से 298 बोतल फेंसिडिल जब्त किया गया। उल्लेखनीय है कि मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ लगातार चलाए जा रहे अभियान में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों से इस साल अबतक 98,912 बोतल फेंसिडिल जब्त किया जा चुका है जब उसे बांग्लादेश में तस्करी का प्रयास किया जा रहा था। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस