Move to Jagran APP

चुनाव आयोग ने मांगी पूर्व में हुई ¨हसा व कानून व्यवस्था पर रिपोर्ट

-आयोग ने डीएम-एसपी से कानून-व्यवस्था पर मांगी रिपोर्ट -मतदाता सूची को दुरूस्त करने का आयो

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 07:45 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 07:45 PM (IST)
चुनाव आयोग ने मांगी पूर्व में हुई ¨हसा व कानून व्यवस्था पर रिपोर्ट
चुनाव आयोग ने मांगी पूर्व में हुई ¨हसा व कानून व्यवस्था पर रिपोर्ट

-आयोग ने डीएम-एसपी से कानून-व्यवस्था पर मांगी रिपोर्ट

prime article banner

-मतदाता सूची को दुरूस्त करने का आयोग ने दिया निर्देश

------------------

जागरण संवाददाता, कोलकाता : बंगाल में लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ कोलकाता पहुंची हुई है। गुरुवार को पीठ ने बंगाल के सभी विपक्षी दलों के साथ-साथ चुनाव प्रक्रिया से जुड़े पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान राजनीतिक दलों की ओर से आयोग के समक्ष कई मांगे रखी गई तो वहीं चुनाव आयोग ने डीएम-एसपी व मुख्य चुनाव अधिकारी को कई निर्देश भी दिए। जिसमें पूर्व में हुई चुनावी ¨हसा व कानून-व्यवस्था पर मांगी रिपोर्ट प्रमुख है।

--------------------

मतदाता सूची ठीक करने पर जोर

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में आई पूर्ण पीठ ने पाच सितारा होटल में तृणमूल, भाजपा, माकपा और काग्रेस के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठक की। इसके बाद राज्य के सभी डीएम, एसपी, चुनाव अधिकारियों, संभागीय आयुक्तों और राज्य के अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर राज्य में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान पीठ ने मतदाता सूची दुरूस्त करने पर विशेष जोर दिया। चुनाव आयोग ने कानून-व्यवस्था की स्थिति पर डीएम व एसपी को रिपोर्ट सौंपने को कहा है। बैठके बाद एक अधिकारी ने बताया कि आयोग ने नए मतदाताओं का नाम सूची में शामिल करने और फर्जी मतदाताओं का नाम हटाने के लिए विशेष अभियान शुरू करने को कहा है। इसके साथ राज्य में पिछले चुनावों के दौरान हुई ¨हसा से संबंधित रिपोर्ट मांगी है। वहीं पिछले चुनावों के बाद से लंबित मामलों की संख्या के बारे में जानकारी ली है। अधिकारी ने बताया- आयोग ने हाल में राज्य से हथियारों और गोला-बारूद की बरामदगी के बारे में भी अधिकारियों से पूछताछ की। इसके साथ सभी जिलों में संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों की सूची तैयार करने का आदेश दिया। आयोग ने उन पुलिस अधिकारियों के तबादलों की प्रक्रिया शुरू करने का भी निर्देश दिया जो तीन साल से अधिक समय से एक ही स्थान पर तैनात हैं।

इसके अलावा चुनाव से पहले घुसपैठ रोकने और अंतरराष्ट्रीय व अंतरराज्यीय सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी करने का निर्देश दिया।

----------------------

राजनीतिक दलों ने रखी मांगें

दूसरी ओर आयोग के साथ बैठक के बाद भाजपा प्रतिनिधिमंडल के नेता मुकुल रॉय ने पत्रकारों से कहा कि हमने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए भारी संख्या में केंद्रीय बल तैनात करने की माग की है।

वहीं, तृणमूल के प्रतिनिधिमंडल ने पार्टी महासचिव और शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी के नेतृत्व में चुनाव आयोग से मुलाकात की। हालाकि बैठक के बाद तृणमूल नेताओं ने मीडिया से कोई बात नहीं की।

माकपा प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय चुनाव आयोग को बीते साल राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा के आकड़े और 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय बलों के सही इस्तेमाल नहीं किए जाने से संबंधित तस्वीरें सौंपी। माकपा के वरिष्ठ नेता रॉबिन देव ने कहा कि उन्होंने आयोग से केंद्रीय बलों की तैनाती के अलावा यह सुनिश्चित करने की मांग की है कि उसका सही तरीके से उपयोग किया जाए।

इधर, काग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने भी लोकसभा चुनाव के दौरान भारी संख्या में केंद्रीय बल तैनात करने की मांग का समर्थन करते हुए चुनाव में वीवीपैट का सही संचालन सुनिश्चित करने की भी माग की।

-----------------

आज फिर होगी बैठक

लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग की पूर्ण पीठ तीन दिवसीय दौरे पर बुधवार रात कोलकाता पहुंची है। बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त अरोड़ा के अलावा चुनाव आयुक्त अशोक लावा, वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्तों उमेश सिन्हा, संदीप सक्सेना, सुदीप जैन व चंद्रभूषण कुमार मौजूद थे। शुक्रवार को आयोग की पूर्ण पीठ राज्य के गृहसचिव व डीजीपी समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर सकते हैं। दोपहर 12.45 बजे आयोग ती ओर से संवाददाता सम्मेलन भी बुलाया गया है।

-------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.