Move to Jagran APP

बंगाल में भाजपा तीन दिसंबर से निकालेगी रथयात्रा

-तारापीठ, कूचबिहार और गंगासागर से निकाले जाएंगे तीन रथ -45 दिनों के दौरान राज्य के 42 संसदीय

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Aug 2018 10:00 AM (IST)Updated: Sun, 05 Aug 2018 10:00 AM (IST)
बंगाल में भाजपा तीन दिसंबर से निकालेगी रथयात्रा
बंगाल में भाजपा तीन दिसंबर से निकालेगी रथयात्रा

-तारापीठ, कूचबिहार और गंगासागर से निकाले जाएंगे तीन रथ

loksabha election banner

-45 दिनों के दौरान राज्य के 42 संसदीय क्षेत्रों से गुजरेंगे रथ

...........

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : भाजपा की पश्चिम बंगाल पर पैनी नजर है। आगामी वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में पार्टी की लहर बनाने के लिए भाजपा ने पिछले महीने रथयात्रा निकालने की घोषणा की थी। किस दिन कहां से रथयात्रा शुरू होगी, शनिवार को इसका एलान कर दिया गया। प्रदेश भाजपा नेतृत्व की ओर से कहा गया कि बंगाल में चार नहीं, तीन रथ निकाले जाएंगे। वीरभूम जिले के तारापीठ, उत्तर बंगाल के कूचबिहार जिले और दक्षिण 24 परगना जिले के गंगासागर से रथयात्रा शुरू होगी। तारापीठ से तीन दिसंबर को पहली रथयात्रा शुरू होगी। इसके बाद कूचबिहार से 5 दिसंबर को दूसरी रथ यात्रा और 7 दिसंबर को गंगासागर से तीसरी रथयात्रा शुरू होगी। तीनों रथ राज्य के सभी 42 संसदीय क्षेत्रों से गुजरते हुए अगले साल 22 जनवरी को कोलकाता पहुंचेंगे। 23 जनवरी को ब्रिगेड परेड ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली की घोषणा की गई है। इससे पहले 19 जनवरी को मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी की ब्रिगेड रैली होनी है। ऐसे में तीन दिनों में पीएम की रैली के लिए मंच व अन्य तैयारियां करना संभव नहीं होगा इसलिए प्रदेश भाजपा की ओर से रणनीति बनाई जा रही है कि या तो 9 से 12 जनवरी या फिर 28 से 5 फरवरी के बीच नरेंद्र मोदी की ब्रिगेड रैली आयोजित की जाए। पश्चिम मेदिनीपुर में मोदी की सभा में हुए हादसे से सीख लेते हुए प्रदेश भाजपा नेतृत्व तैयारी में किसी तरह की खामी न रहे, इसके लिए सुनियोजित तरीके से कार्यक्रम आयोजित करना चाहती है। यही वजह है कि पांच माह पहले ही रथयात्रा व मोदी की ब्रिगेड रैली को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अब जनवरी के महारण पर सबकी नजर है। ममता 19 को भाजपा विरोधी सभी दलों के नेताओं को ब्रिगेड रैली में आमंत्रित कर रही हैं तो भाजपा भी पीछे नहीं है। हर दिन एक नए मुद्दे को लेकर भाजपा व तृणमूल एक-दूसरे पर हमला बोल रहे हैं। इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 11 अगस्त को कोलकाता में एक रैली करेंगे। इससे पहले भाजपा की हावड़ा के बटाइतल्ला में भी सभा है। इस सभा को लेकर हाईकोर्ट तक मामला पहुंचा था।

----------------------

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में मुकुल व जय शामिल

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में बंगाल के दो नेताओं मुकुल राय और जय बनर्जी को शामिल किया गया है। भाजपा कार्यकारिणी की बैठक इसी माह 18 व 19 अगस्त को दिल्ली में होनी है। बैठक से पहले भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने बंगाल से दो नेताओं को कार्यकारिणी के लिए चुना है। बताया जा रहा है कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष व सुब्रत चटर्जी पहले से ही पदाधिकारी के रूप में व राष्ट्रीय सचिव होने की वजह से राहुल सिन्हा कार्यकारिणी में शामिल हैं। इसके अलावा बंगाल से तीन और सदस्य अरूण हलदर, कमल बेरीवाल और गौरी सरकार शामिल हैं। इन लोगों के साथ अब मुकुल और जय को भी कार्यकारिणी में शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.