Move to Jagran APP

मुर्शीदाबाद के संवेदनशील इलाके में जाने से रोकने के बाद भाजपा की परिवर्तन यात्रा का मार्ग बदला

BJP Parivartan Yatra बंगाल के मुर्शीदाबाद जिले के बेलडांगा में पुलिस द्वारा सोमवार को संवेदनशील क्षेत्रों से परिवर्तन रथ को गुजरने से रोके जाने के बाद भाजपा को अपनी परिवर्तन यात्रा का मार्ग बदलकर वैकल्पिक रास्ते का इस्तेमाल करना पड़ा।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 05:50 PM (IST)
मुर्शीदाबाद के संवेदनशील इलाके में जाने से रोकने के बाद भाजपा की परिवर्तन यात्रा का मार्ग बदला
संवेदनशील इलाके में जाने से रोकने के बाद भाजपा की परिवर्तन यात्रा का मार्ग बदला

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल के मुर्शीदाबाद जिले के बेलडांगा में पुलिस द्वारा सोमवार को संवेदनशील क्षेत्रों से परिवर्तन रथ को गुजरने से रोके जाने के बाद भाजपा को अपनी परिवर्तन यात्रा का मार्ग बदलकर वैकल्पिक रास्ते का इस्तेमाल करना पड़ा। वहीं, परिवर्तन यात्रा रोके जाने को लेकर सुबह यहां काफी तनाव की स्थिति पैदा हो गई। पुलिस का कहना था कि जिस 34 नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग से भाजपा कार्यकर्ता परिवर्तन यात्रा ले जाना चाहते थे वह इलाका काफी संवेदनशील है।

loksabha election banner

कानून-व्यवस्था बिगडऩे की आशंका के चलते उन्हें रोक दी गई और प्रस्तावित मार्ग पर आगे नहीं बढऩे दिया। इससे नाराज भाजपा कार्यकर्ता आगे जाने को अड़ गए और कई घंटों तक वहां बैठे रहे। एक वरिष्ठ पुलिस ने बताया कि हालांकि बाद में भाजपा कार्यकर्ता पुलिस के समझाने पर मान गए और उन्होंने वैकल्पिक रास्ते का इस्तेमाल किया। वहीं, जिला भाजपा अध्यक्ष गौरीशंकर घोष ने दावा किया कि पार्टी ने प्रशासन को पहले ही सूचित किया था कि उक्त मार्ग से यात्रा निकाली जाएगी लेकिन तब कोई आपत्ति नहीं दर्ज कराई गई थी। 

नड्डा ने छह को परिवर्तन यात्रा को दिखाई थी हरी झंडी 

बता दें कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने छह फरवरी को नदिया जिले के नवद्वीप से परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इसके तहत नदिया के नाकाशीपाड़ा से होते हुए सात फरवरी को परिवर्तन यात्रा मुर्शीदाबाद पहुंची। यात्रा के तहत पार्टी के सदस्यों ने आम लोगों से संवाद किया और प्रचार सामग्री बांट कर केंद्र सरकार की योजनाओं और विकास कार्यों के बारे में उन्हेंं जानकारी दी। यात्रा के लिए एसी वैन को रथ का रूप दिया गया है और इसपर भाजपा नेताओं व बंगाल के कई महापुरुषों की तस्वीरें भी लगाई गई हैं। पुलिस अधिकारी ने कहा, रथ बहरामपुर जा रहा था और उसे हरिहरपुर होते हुए एक खास रास्ते पर न जाने को कहा गया क्योंकि वहां कुछ संवेदनशील इलाके हैं। रथ को बेलडांगा में रोक दिया गया क्योंकि यह भारत सेवाश्रम संघ से गुजर रहा था। घोष ने कहा कि प्रशासन की ओर से ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया था। 

तीन घंटे तक सड़क पर बैठे रहे भाजपा नेता व कार्यकर्ता 

प्रदेश भाजपा नेता कल्याण चौबे ने कहा, हमने यात्रा का मार्ग तय करने से पहले पुलिस से चर्चा की थी। जब हमें बेलडांगा में रोक दिया गया तो आश्चर्य हुआ। हम तीन घंटे तक सड़क पर बैठे रहे। उन्होंने कहा कि बाद में पुलिस के सुझाव पर हमने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 34 का रास्ता पकड़ा क्योंकि हम किसी अप्रिय घटना को नहीं होने देना चाहते थे। बता दें कि अगले दो दिनों में भाजपा बंगाल में अलग-अलग स्थानों से चार और रथ निकालेगी जिसे पार्टी के शीर्ष नेताओं द्वारा रवाना किए जाने की संभावना है। यह परिवर्तन यात्रा समूचे राज्य से होकर गुजरेगी जिसके तहत सभी 294 निर्वाचन क्षेत्रों में कार्यकर्ता जाएंगे। बंगाल में विधानसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.