राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच विधानसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान गुरुवार को होगा। इस चरण में सूबे के चार जिलों उत्तर 24 परगना, उत्तर दिनाजपुर, नदिया व पूर्व बद्र्धमान की कुल 43 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। इनमें उत्तर 24 परगना की सर्वाधिक 17, उत्तर दिनाजपुर व नदिया की नौ-नौ व पूर्व बद्र्धमान की आठ सीटें शामिल हैं। चुनाव आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक छठे चरण में केंद्रीय बलों की कम से कम 1071 कंपनियों की तैनाती की जाएगी।

करीब 1.03 करोड़ मतदाता 306 प्रत्याशियों की सियासी किस्मत का फैसला करेंगे। कुल 14,480 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा। छठे चरण के प्रमुख प्रत्याशियों में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल राय, तृणमूल सरकार के मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक, उज्जवल विश्वास व स्वपन देबनाथ, अभिनेत्री कौशिनी मुखर्जी, माकपा के तन्मय भट्टाचार्य और कांग्रेस के मोहित सेनगुप्ता शामिल हैं। 

एक और आइपीएस अधिकारी का तबादला 

चुनाव आयोग ने छठे चरण के मतदान से ठीक पहले एक और आइपीएस अधिकारी का तबादला कर दिया है। बिधाननगर पुलिस के उपायुक्त सूर्य प्रताप सिंह को जंगीपुर पुलिस डिस्ट्रिक्ट का अधीक्षक नियुक्त किया गया है। इससे पहले आयोग ने पूर्व बद्र्धमान व बीरभूम के पुलिस अधीक्षकों व आसनसोल-दुर्गापुर के पुलिस आयुक्त को भी हटा दिया था।

मिराज खालिद की जगह नगेंद्रनाथ त्रिपाठी को बीरभूम का नया पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया था। गौरतलब है कि बीरभूम जिले की 11 विधानसभा सीटों पर आठवें चरण में 27 अप्रैल को मतदान होगा। इसी तरह पूर्व बद्र्धमान के पुलिस अधीक्षक भास्कर मुखोपाध्याय की जगह अजीत कुमार यादव को लाया गया है। आसनसोल-दुर्गापुर के पुलिस आयुक्त सुकेश जैन की जगह मितेश जैन की नियुक्ति की गई। नागराज देवराकोंदा को बोलपुर का नया एसडीपीओ नियुक्त किया गया था।

Edited By: Vijay Kumar