कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  बंगाल में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस के साथ कहीं गठबंधन करने के मूड में तो नहीं है। ऐसा इसलिए कि जब बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी से पूछा गया कि विधानसभा चुनाव में तृणमूल को बहुमत नहीं आने पर क्या आप ममता बनर्जी को समर्थन करेंगे। इसपर उन्होंने कहा कि इस काल्पनिक सवाल का अभी जवाब देना उचित नहीं होगा। क्योंकि हमारी नजर नवान्न (मुख्यमंत्री कार्यालय) पर टिकी हुई है और उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अधीर ने कहा कि हम नहीं जानते कि ममता बनर्जी हार जाती हैं तो कहां जाएंगी। क्योंकि राजनीति संभावनाओं की कला है। बताते चलें कि बंगाल में कांग्रेस, वाममोर्चा व इंडियन सेक्यूलर फ्रंट (आईएसएफ) मिलकर चुनाव लड़ रही है। 

बंगाल विधानसभा चुनाव में तीन चरणों का मतदान खत्म हो चुका है और शनिवार को चौथे चरण के लिए वोटिंग जारी है। परंतु, बंगाल में अब तक कांग्रेस के एक भी बड़े नेता चुनाव प्रचार के लिए नहीं आए। खबर आ रही है कि पांचवें चरण में प्रचार के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बंगाल आ सकते हैं। 6 अप्रैल को बंगाल को छोड़कर बाकी चार राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म हो चुका है। 10 अप्रैल को बंगाल की 44 विधानसभा सीटों पर चौथे चरण का मतदान है।

प्रदेश कांग्रेस के नेताओं से पता चला है कि राहुल गांधी पांचवें चरण से बंगाल में चुनाव प्रचार शुरू करेंगे। उनकी पहली सभा मालदा और मुर्शिदाबाद या सिलीगुड़ी में हो सकती है। राहुल गांधी अभी तक केरल, तमिलनाडु और असम में चुनाव प्रचार किए थे, लेकिन बंगाल एक बार भी नहीं आए। यहां तक कि ना ही प्रियंका गांधी और ना ही अन्य शीर्ष कांग्रेसी नेता प्रचार के लिए बंगाल पहुंचे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर चौधरी वाममोर्चा और इंडियन सेक्युलर फ्रंट के नेताओं के साथ मिलकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। असल में ऐसे कई राजनीतिक मजबूरी है जिन पर उठने वाले सवालों से बचने के लिए राहुल बंगाल दौरे से बचते रहे हैं। एक ओर जहां वाम दलों के साथ बंगाल में मिलकर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है और वहीं केरल में मुख्य विरोधी है। ऐसे में वह दोहरे माप दंड वाले मजबूरी से बचने के लिए अभी तक बंगाल में चुनाव प्रचार से बचते रहे हैं। 

वहीं जानकारी हो कि बंगाल में विधानसभा चुनावों के तहत आज सुबह से चौथे चरण का मतदान जारी है। चौथे चरण के तहत बंगाल की 44 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है। इन 44 सीटों पर 370 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें अभिनेता-अभिनेत्रियां, सांसद और क्रिकेटर शामिल भी शामिल हैं। बंगाल के कूचबिहार, अलीपुरद्वार, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा और हुगली जिले में आज मतदान हो रहा है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप