राज्य ब्यूरो, कोलकाता। राज्य में तीन सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर अर्द्धसैनिक बल की कुल 52 कंपनियां राज्य में पहुंच चुकी हैं। चुनाव आयोग के एक अधिका‌री ने बताया कि 30 सितंबर को तीन सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी। इसके लिए संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में अर्द्धसैनिक बलों की टुकड़ियां पहुंच चुकी हैं। केवल भवानीपुर विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए एक पुलिस आब्जर्वर, एक जनरल आब्जर्वर व एक एक्सपेंडिचर आब्जर्वर तैनात हैं।

आयोग सूत्रों ने बताया कि भवानीपुर के साथ ही साथ मुर्शिदाबाद जिले के दो केंद्रों समशेरगंज और जंगीपुर में मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिकल बलों को तैनात करके ही चुनाव कराया जाएगा। समशेरगंज व जंगीपुर के लिए एक पुलिस आब्जर्वर रहेंगे। अर्द्धसैनिक बल की कुल 15 कंपनी भवानीपुर के लिए, 18 कंपनी जंगीपुर व 19 कंपनी समशेरगंज की सीट के लिए रहेगी। दूसरी तरफ उप-चुनाव को लेकर राजनीतिक दल काफी सक्रिय हैं। उल्लेखनीय है कि तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी भवानीपुर की सीट से उपचुनाव लड़ रही हैं। उनके खिलाफ भाजपा से प्रियंका टिबड़ेवाल, माकपा से श्रीजीव विश्वास चुनाव लड़ रहे हैं।

कोविड प्रोटोकाल को लेकर विशेष तैयारी

एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। मास्क अनिवार्य रहेगा। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर की भी विशेष व्यवस्था रहेगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। 

Edited By: Priti Jha