Move to Jagran APP

Bengal Assembly Elections: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमले को लेकर गरमाई बंगाल की सियासत

Bengal Assembly Elections सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस तथा मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने घटना को लेकर एक दूसरे पर जमकर हमला बोला। तृणमूल कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप लगा है। वहीं तृणमूल ने आरोपों से इन्कार किया है। नड्डा दो दिवसीय बंगाल दौरे का दूसरा व अंतिम दिन है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 07:45 AM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 07:45 AM (IST)
Bengal Assembly Elections: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमले को लेकर गरमाई बंगाल की सियासत
नड्डा के काफिले पर हमले को लेकर गरमाई बंगाल की सियासत

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर में अपने कार्यक्रमों में हिस्सा लेने जा रहे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर गुरुवार दोपहर किए गए पथराव तथा इसके पहले भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट की घटना को लेकर बंगाल की सियासत गरमा गई है। सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस तथा मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने इस घटना को लेकर एक दूसरे पर जमकर हमला बोला है।तृणमूल कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप लगा है। वहीं, तृणमूल ने आरोपों से इन्कार किया है। नड्डा दो दिवसीय बंगाल दौरे पर पहुंचे हैं, जहां आज उनका दूसरा व अंतिम दिन है।

prime article banner

दिलीप घोष ने इसे तृणमूल की पूर्व नियोजित साजिश करार दिया। वहीं कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि बंगाल में लोकतंत्र नाम की कोई चीज नहीं रह गई है। स्थानीय सांसद अभिषेक बनर्जी के गुंडों ने यह हमला किया है। हमले के विरोध में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे व डायमंड हार्बर से सांसद अभिषेक बनर्जी के आवास की दीवार पर काला पेंट कर गुस्सा जाहिर किया।

बंगाल में ‘जंगल राज’ चल रहा : मुकुल रॉय

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकुल रॉय ने आरोप लगाया कि बंगाल में ‘जंगल राज’ चल रहा है। रॉय ने कहा, ‘‘ बंगाल में कानून का राज खत्म हो गया है।’’ आज की स्थिति को देखते हुए बंगाल में तुरंत राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए। विपक्षी पार्टियों को उनके कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति नहीं मिल रही है।

केंद्रीय मंत्रियों तोमर, ठाकुर व गोयल ने की घटना की कड़ी निंदा

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं की जान पिछले कुछ सालों में बंगाल में गई हैं। हिंसा और हत्या का दौर लगातार जारी है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर जिस तरह से पथराव किया गया है लोकतंत्र में इससे बड़ी हत्या कुछ नहीं हो सकती है।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि बंगाल में इस तरह की घटनाएं बढ़ रही हैं, यह इस हद तक पहुंच गई है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के काफिले पर पथराव किया जा रहा है। जिन्हें सुरक्षा प्रदान किया जाना चाहिए, उनपर हमले किए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा इसकी अनदेखी की जा रही है। दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है।उन्होंने हमला करने वाले गुंडों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की मांग की है।

बंगाल लोकतंत्र की हत्या का प्रयास :शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ममता दीदी ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार पर हमला करवाया है। यह लोकतंत्र की हत्या का प्रयास है जिसे बंगाल की जनता सहन नहीं करेगी। ममता दीदी नड्डा की गाड़ी पर फेंका गया पत्थर बंगाल में तृणमूल के कफन में अंतिम कील साबित होगा।

लोकतंत्र को शर्मसार करने वाली है घटना : योगी आदित्यनाथ

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बंगाल में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर पर हिंसक हमला अक्षम्य और निंदनीय है। यह हमला तृणमूल कांग्रेस की आगामी चुनावों में संभावित हार से उपजी हताशा का प्रतीक है। यह घटना लोकतंत्र को शर्मसार करने वाली है, दोषियों पर कठोरतम कार्रवाई होनी चाहिए।

तृणमूल ने किया पलटवार

दूसरी तरफ तृणमूल सांसद सौगत राय ने इसे लोगों की स्वत:स्फूर्त प्रतिक्रिया करार देते हुए सवाल किया कि जेपी नड्डा को अभिषेक बनर्जी के संसदीय क्षेत्र में जाने की क्या जरूरत थी? सौगत ने यह भी कहा कि जेपी नड्डा राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री अथवा केंद्रीय गृहमंत्री नहीं हैं, जो उनके लिए पूरे रास्ते में पुलिस सुरक्षा की व्यवस्था की जाती।

जिन्हें बंगाल की संस्कृति का ज्ञान नहीं, वे यहां की बात कर रहे : अभिषेक

गुरुवार को बंगाल के हुगली जिले में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी ने भाजपा नेताओं पर तंज कसते हुए

कहा कि जिस राजनीतिक दल के लोगों को बांग्ला बोलना और पढ़ना नहीं आता, जिन्हें बंगाल की संस्कृति का कोई ज्ञान नहीं, वे आज बंगाल की बात कर रहे हैं। ऐसे दल को आने वाले चुनाव में बंगाल की जनता जवाब देगी।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने लोगों को अशांति पैदा करने के लिए भड़काया : सुब्रत

तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने कहा कि क्या यह भाजपा का राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी के ऐतिहासिक रिपोर्ट कार्ड से ध्यान हटाने का प्रयास था? मुखर्जी ने कहा, जेपी नड्डा ने आरोप लगाया है कि उनपर हमला हुआ। लेकिन हमारे पास सूचना है कि लोगों को भड़काने की कार्रवाई उनकी तरफ से, उनकी खुद की पार्टी के लोगों की तरफ से ही की गई। यह पता लगाना अत्यावश्यक है कि क्या समूची घटना की साजिश भाजपा ने रची थी? 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.