Move to Jagran APP

Bengal Assembly Elections 2021: इस बार बंगाल चुनाव में भाजपा को बंपर बढ़त, फिर भी ममता सरकार को मिलेगा बहुमत- सी वोटर सर्वे

Bengal Assembly Elections 2021 भाजपा 100 से भी ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है तृणमूल को इस बार 158 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं बंगाल में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं जिसे लेकर भाजपा और टीएमसी के बीच घमासान छिड़ चुका है।

By PRITI JHAEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 10:55 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 12:50 PM (IST)
Bengal Assembly Elections 2021: इस बार बंगाल चुनाव में भाजपा को बंपर बढ़त, फिर भी ममता सरकार को मिलेगा बहुमत- सी वोटर सर्वे
सी वोटर ने बंगाल चुनावों की एक झलक के लिए ओपिनियन पोल जारी किया है।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में अगले कुछ ही महीने में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, जिसे लेकर भाजपा और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीच घमासान छिड़ चुका है। अब -सी वोटर ने बंगाल चुनावों की एक झलक के लिए ओपिनियन पोल जारी किया है। इस पोल के मुताबिक अभी तक की स्थिति में भाजपा 100 से भी ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, लेकिन सरकार ममता की ही बनती हुई नजर आ रही है।

loksabha election banner

चुनाव से करीब तीन महीने पहले सामने आए इस ओपिनियन पोल ने बताया है कि सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस को इस बार 158 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं। यानी जहां पिछली बार टीएमसी को 211 सीटें मिलीं थी, वहीं इस बार 53 सीटों का नुकसान हो सकता है। उधर जो भाजपा पिछले चुनावों में सिर्फ तीन सीटों पर सिमट गई थी, उसे इस बार 102 सीटें मिलने का अनुमान है। यानी 99 सीटों का फायदा होता दिख रहा है। अब अगर वाममोर्चा और कांग्रेस के गठबंधन की बात करें तो ये सिर्फ 30 सीटों तक ही सिमटता हुआ दिख रहा है। अन्य को 4 सीटों का अनुमान लगाया गया है।

प्रमुख बिंदु

-भाजपा 100 से भी ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है

-इस बार 37.5 फीसद वोट प्रतिशत हासिल कर सकती है भाजपा

-तृणमूल को इस बार 158 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं

-पीएम मोदी के कामों को लेकर 37.17 फीसद लोग ज्यादा संतुष्ट 

-48.8 फीसद लोगों ने ममता बनर्जी को बेहतर सीएम उम्मीदवार बताया

वोट प्रतिशत में भी भाजपा की सेंधमारी

वोट प्रतिशत के मामले में भी टीएमसी भाजपा से आगे जरूर नजर आ रही है, लेकिन इस बार भाजपा के वोट शेयर में जमकर इजाफा हुआ है।जिस भाजपा को पिछले चुनावों में महज 10.2 फीसद वोट मिले थे, वो इस बार 37.5 फीसद वोट प्रतिशत हासिल कर सकती है। वहीं टीएमसी का वोट प्रतिशत 2016 में जहां 44.9 फीसद था, इस बार के चुनावों में ये घटकर 43 फीसद हो सकता है। वहीं वाममोर्चा -कांग्रेस के वोट प्रतिशत में भी जमकर गिरावट देखी जा सकती है। ये 32 फीसद से घटकर 11.8 फीसद तक सिमट सकता है।

पीएम को लेकर बंगाल के लोगों की राय

बंगाल में अगले कुछ ही महीने में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, जिसे लेकर भाजपा और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीच घमासान छिड़ चुका है। अब -सी वोटर ने बंगाल चुनावों की एक झलक के लिए ओपिनियन पोल जारी किया है। इस पोल के मुताबिक अभी तक की स्थिति में भाजपा 100 से भी ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, लेकिन सरकार ममता की ही बनती हुई नजर आ रही है। इस सर्वे में पीएम मोदी के कामों को लेकर लोगों से पूछा गया कि वो इससे किस हद तक संतुष्ट हैं। इसके जवाब में बंगाल के 37.17 फीसद लोगों ने कहा कि वो बहुत ज्यादा संतुष्ट हैं। वहीं 36.81 फीसद लोग कुछ हद तक संतुष्ट हैं। 23.89 फीसद लोगों ने कहा कि वो बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं। वहीं 2.14 फीसद लोगों ने कहा कि वो कह नहीं सकते।

बतौर सीएम ममता ही पहली पसंद

अब अगर सबसे बेहतर सीएम उम्मीदवार की बात करें तो बंगाल में ममता बनर्जी को ही लोगों ने अपना सीएम चुना है। सर्वे के मुताबिक 48.8 फीसद लोगों ने ममता बनर्जी को बेहतर सीएम उम्मीदवार बताया।वहीं भाजपा के दिलीप घोष को 18.7 लोगों ने पसंद किया। क्रिकेटर सौरव गांगुली को 13.4 फीसद और भाजपा के मुकुल रॉय को 6.9 फीसद लोगों ने बतौर सीएम उम्मीदवार अपनी पसंद बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.