Move to Jagran APP

Bengal Chunav: बंगाल में चुनाव से ठीक पहले आज पीएम मोदी हल्दिया में 4700 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे बड़ी सौगात

Bengal Assembly Elections 2021 मिशन बंगाल- पीएम चार महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। सभी परियोजनाएं सार्वजनिक क्षेत्र की तेल व गैस कंपनियों एवं एनएचएआइ से जुड़ी है। 2433 करोड़ की लागत से स्थापित 347 किमी लंबी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का भी पीएम करेंगे उद्घाटन

By PRITI JHAEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 08:54 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 10:11 AM (IST)
Bengal Chunav: बंगाल में चुनाव से ठीक पहले आज पीएम मोदी हल्दिया में 4700 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे बड़ी सौगात
बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी र

कोलकाता, राजीव कुमार झा। बंगाल में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राज्य में अपने दौरे के दौरान हल्दिया में तेल, गैस और आधारभूत संरचना से जुड़ी 4,700 करोड़ रुपये से ज्यादा की चार महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बंगाल में चुनाव से पहले इसे बड़ी 'चुनावी सौगात' के तौर पर देखा जा रहा है। ये सभी परियोजनाएं सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (गेल) और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) से जुड़ी हैं।

loksabha election banner

आइओसी के निदेशक (विपणन) गुरमीत सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री हल्दिया रिफाइनरी में दूसरी कैटलिटिक डीवैक्सिंग यूनिट (लुब्रिकेंट बेस्ड ऑयल कारखाना) की आधारशिला रखेंगे। इसकी लागत करीब 1019 करोड़ रुपये आएगी और अप्रैल, 2023 तक इसका काम पूरा किया जाना है। इससे आयात घटने के साथ देश को 18.5 करोड़ डॉलर के विदेशी विनिमय की बचत होगी। इधर, पीएम के आगमन को लेकर हल्दिया में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। खुद केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पहले से हल्दिया में डटे हुए हैं। उन्होंने शनिवार को कार्यक्रम स्थल पर पूरी तैयारियों का जायजा लिया।

शाम 4:50 बजे से है कार्यक्रम

हल्दिया के हेलीपैड ग्राउंड पर पीएम का 4:50 बजे से कार्यक्रम है, जब वह इन सरकारी परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे।इस समारोह के लिए बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया गया है। हालांकि ममता के इसमें शामिल होने की संभावना बहुत कम है। हल्दिया में सरकारी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास के बाद पीएम यहां लोगों को भी संबोधित करेंगे।

1097 करोड़ की लागत से तैयार एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल को करेंगे समर्पित

वहीं, बीपीसीएल के निदेशक (विपणन/रिफाइनरी) अरुण कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री बीपीसीएल द्वारा 1097.54 करोड़ रुपये की लागत से हल्दिया में निर्मित एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। फरवरी 2015 में ही इस परियोजना को मंजूरी मिली थी और इसके शुरू होने से 1,000 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बंगाल में 88.5 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। उन्हें निरंतर एलपीजी की आपूर्ति करने के लिए इस एलपीजी टर्मिनल का निर्माण किया गया है।

2,433 करोड़ की लागत से स्थापित 347 किमी लंबी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का भी पीएम करेंगे उद्घाटन

गेल के निदेशक (विपणन) ई एस रंगनाथन ने बताया कि पीएम यहां 2,433 करोड़ रुपये की लागत से प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना के तहत 347 किलोमीटर लंबी डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को भी समर्पित करेंगे। इस पाइपलाइन से बंगाल के कुछ शहरों दुर्गापुर, आसनसोल व पुरुलिया में गैस वितरण के साथ झारखंड के सिंदरी उर्वरक संयंत्र और मेटिक्स उर्वरक संयंत्र को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति की जाएगी।

190 करोड़ की लागत से तैयार चार लेन के रेल ओवरब्रिज सह फ्लाईओवर को भी करेंगे समर्पित

वहीं, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबंधक आरपी सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री हल्दिया के रानीचक में एनएच 41 पर 190 करोड़ रुपये की लागत से तैयार चार लेन के रेल ओवरब्रिज सह फ्लाईओवर को भी समर्पित करेंगे। इससे हल्दिया बंदरगाह तक आना-जाना आसान होगा।

बंगाल दौरे से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर भी दी जानकारी

इधर, बंगाल दौरे से पहले शनिवार शाम में पीएम मोदी ने ट्वीट कर भी अपने इन दौरों के बारे में जानकारी दी। मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा- 'कल शाम मैं पश्चिम बंगाल के हल्दिया में रहूंगा। वहां एक कार्यक्रम में बीपीसीएल की तरफ से निर्मित एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना के तहत डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का भी शुभारंभ किया जाएगा।' एक अन्‍य ट्वीट में पीएम ने लिखा कि वह यहां हल्दिया रिफाइनरी की दूसरी कैटलिटिक डीवैक्सिंग यूनिट की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा रानीचक, हल्दिया में एनएच 41 पर स्थित चार लेन के फ्लाईओवर का भी उद्घाटन किया जाएगा।

बंगाल से पहले असम के दौरे पर भी जाएंगे पीएम

बंगाल से पहले पीएम मोदी दिन में असम के दौरे पर भी रहेंगे। असम में भी चुनाव होना है। पीएम ने ट्विटर पर लिखा - 'मैं कल असम के लोगों के बीच भी रहूंगा। सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में एक कार्यक्रम में 'असोम माला' कार्यक्रम शुरू किया जाएगा, जो राज्य के सड़क बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगा। यह पहल असम की आर्थिक प्रगति में योगदान करेगी और कनेक्टिविटी में सुधार करेगी।' इसके अलावा मोदी यहां दो अस्‍पतालों की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम विश्वनाथ और चराइदेव में 1100 करोड़ रुपये की लागत से 500 बिस्तरों की क्षमता का बनने वाले दो मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे। इनमें एमबीबीएस की 100 सीटें होंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.