राज्य ब्यूरो, कोलकाताः दुर्गापूजा के बाद राज्य में फिर विधानसभा उपचुनाव होना है। शांतिपुर, गोसाबा, खड़दा और दिनहाटा विधानसभा सीट के लिए 30 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। इससे पहले बीते माह 30 सितंबर को भवानीपुर समेत बंगाल की तीन विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। चुनाव आयोग ने 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के के लिए 27 कंपनी केंद्रीय बल तैनात करने का फैसला किया है।

दुर्गापूजा के दौरान ही 13 अक्टूबर को केंद्रीय बल की तैनाती हो जाएगी। इनमें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की नौ, केंद्रीय रिजर्ब पुलिस बल(सीआरपीएफ) की आठ, सशस्त्र सीमा बल(एसएसबी) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(सीआइएसएफ) की पांच-पांच कंपनी है। हालांकि, अभी यह पता नहीं चला है कि किस विधानसभा क्षेत्र में केंद्रीय बल की कितनी कंपनियों की तैनाती होगी। बताया गया है कि संबंधित जिलों के चुनाव अधिकारियों से चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। जरूरत पड़ने पर और केंद्रीय बलों को तैनात किया जा सकता है।

30 अक्टूबर मतदान के बाद दो नवंबर को मतगणना होनी है। नामांकन जमा करने का अंतिम दिन अठ अक्टूबर था और नामांकन वापस लेने का अंतिम तारीख 13 अक्टूबर है। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने दो सांसदों को मैदान में उतारा था। दिनहाटा से निशिथ प्रमाणिक और शांतिपुर से राणाघाट के सांसद जगन्नाथ सरकार को उतारा था। दोनों ने चुनाव जीते थे, लेकिन उन्होंने सांसद पद से इस्तीफा नहीं दिया, बल्कि विधायक पद छोड़ दिए। इसलिए उनके द्वारा छोड़ी गई दो विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। इन दोनों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस से उदयन गुहा और ब्रजकिशोर गोस्वामी मैदान में है। भाजपा की ओर से शांतिपुर से प्रत्याशी निरंजन विश्वास और दिनहाटा से अशोक मंडल चुनाव लड़ रहे हैं।

इसके अलावा उत्तर व दक्षिण 24 परगना के दो केंद्रों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं। उत्तर 24 परगना के खड़दा विधानसभा सीट से तृणमूल उम्मीदवार काजल सिन्हा ने जीत हासिल की थी, लेकिन चुनाव परिणाम घोषित होने से पहले ही कोरोना की वजह से उनका निधन हो गया था। इसलिए इस केंद्र पर भी उपचुनाव कराया जा रहा है और इस बार तृणमूल कांग्रेस से शोभन देव चटर्जी मैदान में है। भाजपा ने जय साहा को उतारा है।

वहीं दक्षिण 24 परगना के गोसाबा से तृणमूल विधायक जयंत नस्कर का चुनाव जीतने के बाद कोरोना से निधन हो गया था। इसलिए यहां भी मतदान हो राह है। इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने सुब्रत मंडल को और भाजपा ने पलाश राणा को प्रत्यासी बनाया है। वाममोर्चा ने भी चारों सीटों पर प्रत्याथी उतारा है जबकि कांग्रेस ने सिर्फ एक सीट शांतिपुर में अपना उम्मीदवार खड़ा किया है।

Edited By: Vijay Kumar