Move to Jagran APP

Bengal Assembly Elections 2021: बंगाल में समय से पहले हो सकता है विधानसभा चुनाव, आठ चरणों में चुनाव की संभावना

Bengal Assembly Elections 2021 विधानसभा चुनाव के पहले 15 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद विधानसभा चुनाव को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस बार आठ चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना है।

By PRITI JHAEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 04:04 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 04:04 PM (IST)
Bengal Assembly Elections 2021: बंगाल में समय से पहले हो सकता है विधानसभा चुनाव, आठ चरणों में चुनाव की संभावना
इस बार मार्च के मध्य से शुरू हो सकता है बंगाल चुनाव।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। आगामी चार मई से सीबीएसइ बोर्ड की परीक्षा के मद्देनजर इस बार बंगाल विधानसभा का चुनाव समय से कुछ पहले ही शुरू हो सकता है। इसके साथ ही राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान हुई भारी हिंसा एवं मौजूदा समय में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इस बार आठ चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना है।

loksabha election banner

चुनाव आयोग के सूत्रों ने यह संकेत दिए हैं। इससे पहले 2016 में बंगाल विधानसभा का चुनाव चार अप्रैल से शुरू हुआ था। इस दौरान सात चरणों में 19 मई तक मतदान हुए थे। यानी मतदान से लेकर मतगणना प्रक्रिया को पूरा करने में डेढ़ महीने से भी अधिक समय लगा था। लिहाजा इस बार मार्च के मध्य से चुनाव शुरू हो सकता है। क्योंकि इस साल चार मई से सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा कराने की घोषणा की है।परीक्षा शुरू होने के बाद माइक बजाने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे में मतदान को समय से पहले शुरू करना होगा।

दरअसल, 2018 में राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान काफी हिंसा हुई थी। बंगाल में इससे पूर्व भी चुनावी हिंसा का इतिहास रहा है। विरोधी पार्टियों ने इस बार भी चुनाव में भारी हिंसा होने की आशंका जताई है। साथ ही इस बार कोरोना महामारी का असर भी है। ऐसे में इस बार आठ चरणों में चुनाव होने की संभावना है।

ऐसे में अगर मार्च महीने के मध्य से मतदान प्रक्रिया शुरू होती है, तो प्रक्रिया पूरी करने में कम से कम 45 दिन का समय लगेगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि फरवरी में ही विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है।गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के पहले 15 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद विधानसभा चुनाव को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.