आसनसोल, रंजीत कुमार। सुहाना सफर और खूबसूरत ठहराव का आनंद यात्रियों को देने के लिए रेलवे स्टेशनों को खूबसूरत बनाने की पहल शुरू कर दी गई है। देश के 51 रेलवे स्टेशनों को बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है। इनमें से एक रेलवे स्टेशन आसनसोल भी है। रेलवे के सूत्रों की मानें तो पहले आसनसोल, फिर जसीडीह और इसके बाद रानीगंज के स्टेशनों को संवारा जाएगा। सिर्फ आसनसोल स्टेशन को बनाने में रेलवे 300 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है। यह खर्च खुद रेलवे करेगी, इसमें किसी की भागीदारी नहीं होगी। लेकिन स्टेशन को बनाने में बेहतर संवेदकों का सहारा लिया जाएगा। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आसनसोल रेलवे स्टेशन का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। डीपीआर आने के ठीक बाद टेंडर निकाल दिया जाएगा। टेंडर के बाद संवेदकों से लिए जा रहे काम की ताकीद खुद रेलवे ही करेगी। साथ ही इसपर खुद केंद्रीय रेल मंत्री अपनी नजर बनाए हुए हैं। इसलिए उम्मीद है कि जल्द काम भी शुरू कर दिया जाएगा। उधर फ्रेट कोरिडोर के लिए भी रेलवे की ओर से काम शुरू कर दिया गया है। आसनसोल में जमीनों के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है। इस फ्रेट कॉरिडोर और स्टेशन के पुनर्निर्माण के बाद आसनसोल का स्टेशन देश के खूबसूरत व नामचीन स्टेशनों में से एक हो जाएगा।

10 हजार करोड़ खर्च करेगी रेलवे

मालूम हो कि देश के 51 स्टेशनों को संवारने की विधा में 10 हजार करोड़ का खर्च खुद रेलवे उठाने वाली है। पहले कहा जा रहा था कि स्टेशनों को संवारने के लिए निजी क्षेत्रों से सहयोग लिया जाएगा। लेकिन शायद बात नहीं बन पाई और अब रेलवे ने इसका बीड़ा खुद उठा लिया है। जिस तेजी से बात चल रही है उम्मीद है कि साल के अंत में आसनसोल रेलवे स्टेशन को संवारने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी जाएगी।

रानी कमलापति स्टेशन की तरह होगा खूबसूरत

हाल ही में भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को खूबसूरत रेलवे स्टेशन के शीर्ष पर रखा गया। पहले भी आसनसोल रेल मंडल के पदाधिकारी रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का दौरा कर चुके हैं। खबर है कि आसनसोल रेलवे स्टेशन को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की तरह बनाने की दिशा में ही काम किया जाएगा। रानी कमलापति स्टेशन में जो कुछ भी सुविधाएं और खूबसूरती दी गईं हैं उसे फालो किया जा सकता है। क्योंकि इस पर बात पहले से चल रही है।

आरएलडीए विभाग ने शुरू किया काम

आसनसोल रेल मंडल के डीआरएम परमानंद शर्मा ने कहा है कि संबंधित विभाग को इसका काम सौंप दिया गया है। आरएलडीए विभाग इसपर काम कर रही है। आसनसोल रेलवे स्टेशन के नए रूप का डिजाइन तैयार किया जा रहा है। डिजाइन के बाद इसके टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उम्मीद है कि जल्द काम भी शुरू हो जाएगा।

Edited By: Sumita Jaiswal