Move to Jagran APP

सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान ने कहा- विश्व में शांति की जरुरत, राजनीति अब धर्म पर आधारित हो गई है

Amjad Ali Khan सरोद वादक अमजद अली खान ने 21वीं सदी को मानवता के लिए सबसे बुरा वक्त बताया है। यह एक ऐसा दौर है जहां लोग धर्म के नाम पर एक-दूसरे की हत्या कर रहे हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 10:58 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 10:58 AM (IST)
सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान ने कहा- विश्व में शांति की जरुरत, राजनीति अब धर्म पर आधारित हो गई है
सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान ने कहा- विश्व में शांति की जरुरत, राजनीति अब धर्म पर आधारित हो गई है

जागरण संवाददाता, कोलकाता। विख्यात सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान ने 21वीं सदी को मानवता के लिए 'सबसे बुरा' वक्त बताया है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा दौर है, जहां लोग धर्म के नाम पर एक-दूसरे की हत्या कर रहे हैं।

loksabha election banner

पद्म विभूषण से सम्मानित अमजद अली खान ने कहा-'विश्व में शांति की जरुरत है लेकिन दुर्भाग्य से राजनीति अब धर्म पर आधारित हो गई है। नेता अपने स्वार्थ की खातिर धर्म के इर्द-गिर्द राजनीति करते हैं इसलिए यह न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है।' अमजद अली खान टाटा स्टील कोलकाता साहित्य सम्मेलन में बोल रहे थे।

उन्होंने आगे कहा-'21वीं सदी बहुत ही शांतिपूर्ण और सफल होनी चाहिए लेकिन यह समय पूरी दुनिया के लिए खराब हो गया है। लोग सफर करने से डरते हैं और कोई सुरक्षा नहीं है।' अपने वालिद हाफिज अली खान के इन शब्दों 'हम सभी के एक ही भगवान हैं और हम सभी एक ही नस्ल के हैं', को याद करते हुए 73 वर्षीय सरोद वादक ने कहा-'काश, हर धर्मगुरु यही संदेश देते।'

अमजद अली खान ने कहा कि हर इंसान को दुनिया में शांति एवं सौहार्द कायम रखने का प्रयास करना चाहिए। शोधवेत्ताओं के कट्टरपंथ की गिरफ्त में आने की घटनाएं सामने आई हैं जो दर्शाता है कि शिक्षा ने मानव के प्रति सहृदयता एवं दयालुता नहीं पैदा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.