राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता नगर निगम के हाल ही में संपन्न चुनाव में बूथ कब्जा और मतदान में गड़बड़ी के आरोपों के बीच माकपा के एक उम्मीदवार ने बुधवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर स्थानीय निकाय के चुनाव को रद करने का अनुरोध किया है। मतदान के लिए तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों द्वारा उनके साथ धक्का-मुक्की किए जाने का दावा करने वाले वार्ड संख्या 75 से माकपा उम्मीदवार फैयाज अहमद खान ने राज्य के 111 अन्य स्थानीय निकाय चुनावों के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती का भी अनुरोध किया है। इनमें चुनाव अगले कुछ महीनों में होने की संभावना है। खान ने 144 वार्ड वाले कोलकाता नगर निगम में फिर से चुनाव कराने का अनुरोध किया है।

उन्होंने अदालत से अनुरोध किया कि वह बूथ पर कब्जा, मतदान में गड़बड़ी और हिंसा की घटनाओं की जांच के लिए विशेष जांच दल गठित करने का निर्देश दे। याचिकाकर्ता ने अनुरोध किया कि मतदान से कम से कम सात दिन पहले अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जाए ताकि मतदाताओं के बीच भरोसा बहाल हो सके। अपनी याचिका में खान ने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र के 300 मीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई जाए। केएमसी के चुनाव में 144 में 134 सीटें जीतकर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने स्थानीय निकाय पर कब्ज कर लिया है। वहीं भाजपा को तीन वार्ड में जीत मिली है। कांग्रेस और माकपा को दो-दो वार्ड में जीत हासिल हुई है। बाकी की तीन सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में आयी हैं।

दूसरी ओर कांग्रेस के एक उम्मीदवार ने मतदान के बाद उन पर कथित हमले और पुलिस सुरक्षा के लिए बुधवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय से विशेष अनुमति याचिका दायर करने का अनुरोध किया। कोलकाता नगर निगम के 19 दिसंबर को चुनाव के लिए वार्ड नंबर 16 से कांग्रेस प्रत्याशी, रबि साहा ने दावा किया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों ने सड़क पर नंगा कर पीटा और उसका वीडियो बनाया, जिसे इंटरनेट मीडिया पर वायरल किया गया।

न्यायाधीश राजशेखर मंथा ने उन्हें इस संबंध में एक याचिका दायर करने की अनुमति दी। साहा के वकील ने कहा कि याचिका दायर करने के बाद मामले में गुरुवार को अदालत सुनवाई कर सकती है। साहा के वकील ने दावा किया कि पुलिस ने प्रकरण के बाद आवश्यक कार्रवाई नहीं की। साथ ही कहा कि वह अदालत से पुलिस को अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने और साहा को सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश देने का अनुरोध करेंगे। चुनावों के लिए मतगणना मंगलवार को हुई थी, जिसमें सत्तारूढ़ टीएमसी ने 134 सीटों पर कब्जा कर 144 सदस्यीय केएमसी पर नियंत्रण हासिल कर लिया था, और जीत की हैट्रिक लगाई। 

Edited By: Priti Jha