कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Mamata Banerjee. कोरोना के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 31 मई को समाप्त हो रहे लॉकडाउन के बाद लोगों को कई बड़ी छूट देने की शुक्रवार को घोषणा की। उन्होंने कहा कि एक जून से सुबह 10 बजे से राज्य में सभी धार्मिक स्थल, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा व गिरजाघर खुलेंगे, लेकिन फिलहाल एक समय में 10 से अधिक लोगों को वहां जाने की अनुमति नहीं होगी। धार्मिक स्थलों पर कोई सभा की अनुमति नहीं होगी एवं इन स्थानों को पहले सैनिटाइज करना होगा।

ममता ने कहा कि 8 जून से राज्य के सभी सरकारी और निजी कार्यालय खुल जाएंगे और 100 फीसद क्षमता (कार्य बल) के साथ काम की इजाजत होगी। उन्होंने 1 जून से जूट व चाय उद्योग में 100 फीसद कामगारों के साथ काम की भी इजाजत दी। हालांकि स्कूल अभी पूरे जून महीने तक बंद रहेंगे।

राज्य सचिवालय नवान्न में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल पिछले 2 महीने में कोविड-19 को फैलने से रोकने में सफल रहा था लेकिन अब मामले इसलिए बढ़ रहे हैं, क्योंकि बाहर से लोग लौट रहे हैं। ममता ने पश्चिम बंगाल के सभी राज्य राजमार्गों और जिले की सड़कों को भी फिर से खोल देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही कहा कि सरकारी और निजी बसों में जितनी सीटें हैं, उतनी संख्या में यात्री यात्रा कर सकते हैं।‌ हालांकि सभी यात्रियों से लेकर कंडक्टर व ड्राइवर को हैंड ग्लव्स व मास्क का इस्तेमाल करना होगा। साथ ही. बसों को सैनिटाइज भी करना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि एम्फन चक्रवात से मरने वालों की संख्या 86 से बढ़कर 98 हो गई है।

गौरतलब है कि बंगाल में कोरोना के नए मामलों का पिछला सभी रिकॉर्ड गुरुवार को टूट गया। पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के रिकॉर्ड 344 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। एक दिन में अब तक का यह सर्वाधिक मामला है। इसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 4536 हो गया है जिनमें 2573 एक्टिव केस है। राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार शाम जारी मेडिकल बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है। इसके अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना से राज्य में फिर 6 लोगों की मौत भी हुई है, इसके बाद मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 223 हो गया है। इसके अलावा 72 लोगों की मौत अन्य बीमारियों के कारण हो चुकी है जो कोरोना संक्रमित थे।

 

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस