Move to Jagran APP

बंगाल के दौरे पर एआइएमआइएम प्रमुख ओवैसी, फुरफरा शरीफ जाकर मांगी दुआएं

मिशन बंगाल फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास सिद्दीकी ने ओवैसी का किया गर्मजोशी के साथ स्वागत ओवैसी व पीरजादा के बीच बैठक से बढ़ी ममता की चिंता अब्बास सिद्दीकी भी विधानसभा चुनाव लड़ने की बात कर रहे हैं। बंगाल में मुस्लिम वोटरों की संख्या करीब 30 फीसद है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 03:04 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 03:04 PM (IST)
बंगाल के दौरे पर एआइएमआइएम प्रमुख ओवैसी, फुरफरा शरीफ जाकर मांगी दुआएं
हुगली के फुरफुरा शरीफ में पीरजादा अब्बास सिद्दीकी के साथ बैठक करते एआइएमआइएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  बिहार चुनाव में सफलता हासिल करने के बाद ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मस्लिमीन (एआइएमआइएम) के प्रमुख व हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी की नजरें अब बंगाल विधानसभा चुनाव पर है। चुनावी तैयारियों के सिलसिले में ओवैसी रविवार सुबह बंगाल के दौरे पर हैदराबाद से विमान से कोलकाता पहुंचें। कोलकाता पहुंचने के साथ ही वह सीधे हुगली में फुरफुरा शरीफ में पीर की दरगाह पर पहुंचे। वहां दुआएं मांगीं और फुरफुरा शरीफ के पीरज़ादा अब्बास सिद्दीकी के साथ मुलाकात और बैठक की।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, ओवैसी के पहुंचने पर पीरजादा अब्बास सिद्दीकी ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान ओवैसी ने बंगाल की स्थिति को समझने की कोशिश की। दोनों अल्पसंख्यक नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की और बैठक में खास तौर से विधानसभा चुनाव पर विशेष फोकस रहा। बैठक के दौरान एआइएमआइएम के प्रदेश इकाई के प्रमुख नेता भी मौजूद रहे।

बताते चलें कि अब्बास सिद्दीकी भी विधानसभा चुनाव लड़ने की बात कर रहे हैं। उनका मुस्लिम समाज में काफी प्रभाव माना जाता है। बंगाल में मुस्लिम वोटरों की संख्या करीब 30 फीसद है। ओवैसी के साथ ही पीरज़ादा की नज़रें मुस्लिम वोटों पर है। बंगाल में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव है। वहीं, चुनाव से पहले दोनों अल्पसंख्यक नेताओं की इस मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों विधानसभा चुनाव में गठबंधन कर तृणमूल और भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल सकते हैं।

ओवैसी के बंगाल दौरे व यहां पीरजादा के साथ उनकी इस बैठक से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व तृणमूल कांग्रेस नेताओं की चिंताएं भी बढ़ गई हैं।

उल्लेखनीय है कि ओवैसी ने बंगाल को लेकर अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। हाल में ओवैसी ने बंगाल से गए पार्टी नेताओं के साथ हैदराबाद में बैठक भी की थी और चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की थी। दरअसल, 10 नवंबर को बिहार चुनाव के नतीजों के बाद ही ओवैसी ने ऐलान कर दिया था कि उनका अगला लक्ष्य बंगाल है। बिहार चुनाव में ओवैसी की पार्टी ने मुस्लिम बहुल सीमांचल इलाके में पांच सीटों पर जीत दर्ज कर मुस्लिम वोटों में सेंध लगाकर राजद व कांग्रेस गठबंधन को बड़ा झटका दिया था। इसके बाद से ही ओवैसी के हौसले बुलंद है।

बंगाल में ममता को मिलते रहे हैं मुस्लिमों के वोट

इधर, बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को बड़ी संख्या में मुस्लिमों के वोट मिलते रहे हैं। इसके बाद कांग्रेस व वाममोर्चा का नंबर आता है। वहीं, बिहार में मुस्लिम मतदाताओं के बीच एआइएमआइएम का उभार ममता बनर्जी के लिए चिंता का सबब है। बंगाल में तीन जिले ऐसे हैं, जहां मुस्लिम वोटर 50 फीसद से भी अधिक है, जबकि कई जिलों में 25 फीसद से अधिक की हिस्सेदारी है। राज्य में कुल 294 में से 100 से ज्यादा विधानसभा सीटों पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका में है।खबर है कि मुस्लिम बहुल सीटों पर ही ओवैसी अपना उम्मीदवार उतारेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.