Move to Jagran APP

कोलकाता हवाई अड्डे के दूसरे रनवे के निर्माण में बाधा बनी मस्जिद का मसला फिर उठा, कोझिकोड विमान हादसे के बाद एएआई सतर्क

केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क हो गया है। चेयरमैन ने कहा बंगाल सरकार से आशानुरूप सहयोग नहीं मिल रहा।

By Vijay KumarEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 20 Aug 2020 06:48 PM (IST)
कोलकाता हवाई अड्डे के दूसरे रनवे के निर्माण में बाधा बनी मस्जिद का मसला फिर उठा, कोझिकोड विमान हादसे के बाद एएआई सतर्क
कोलकाता हवाई अड्डे के दूसरे रनवे के निर्माण में बाधा बनी मस्जिद का मसला फिर उठा, कोझिकोड विमान हादसे के बाद एएआई सतर्क

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : देश के सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डों में से एक कोलकाता स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दूसरे रनवे के निर्माण में बाधा बनी मस्जिद का मामला फिर उठ खड़ा हुआ है। दरअसल केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई)

loksabha election banner

 सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क हो गया है। कोलकाता हवाई अड्डे के दूसरे रनवे के निर्माण में एक मस्जिद बाधा बनी हुई है। इस समस्या के समाधान के लिए एक बार फिर एएआई ने बंगाल सरकार से बात की है, लेकिन उसे अभी तक आशानुरूप सहयोग नहीं मिला है। 

विमान संख्या बढ़ने से दूसरे रनवे का निर्माण जरूरी

कोलकाता एयरपोर्ट की क्षमता दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसे लेकर इन दिनों आधुनिकीकरण और विस्तार का काम चल रहा है। विमानों की संख्या बढ़ने के कारण सेकेंडरी रनवे के विस्तार की जरूरत समझी जा रही है, ताकि इस पर बड़े विमान भी उतारे जा सकें। लेकिन इसके उत्तरी छोर पर बनी मस्जिद के कारण इसमें रुकावट पैदा हो गई है। 

जब विमान रनवे पर नहीं रूका तो वो खाई में जा गिरा

मस्जिद हटाने से इस रनवे को 800 से 900 मीटर तक आगे बढ़ाया जा सकेगा। कोझिकोड में विमान हादसे का मुख्य कारण यही था कि जब विमान अपने रनवे पर नहीं रूका तो वो खाई में जा गिरा। हवाई अड्डे के प्रशासन ने मस्जिद को हटाने के लिए कई बार बंगाल सरकार से मदद मांगी है, लेकिन उसे अभी तक इस मामले में कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला है। 

चेयरमैन ने की बंगाल सरकार के मुख्य सचिव से बात

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह ने इस बारे में कई बार राज्य सरकार से बात की है। इस वर्ष फरवरी में उन्होंने राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा से इस बारे में चर्चा की थी लेकिन उसके बाद लॉकडाउन हो जाने से मामला अधर में लटक गया। इस सिलसिले में मुख्य सचिव ने कहा कि लॉकडाउन को लेकर राज्य में फिलहाल अनेक कार्य रुके हुए हैं। इस मसले को लेकर सरकार स्थानीय स्तर पर भू मालिकों तथा मस्जिद कमेटी से बातचीत कर रही है, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है।

मस्जिद कमेटी के लोग ढांचे को हटाने को राजी नहीं

मस्जिद कमेटी के लोग इस ढांचे को हटाने के किसी प्रस्ताव पर साफ इनकार कर चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि मस्जिद कमेटी के पदाधिकारी मस्जिद को एयरपोर्ट परिसर के बाहर या किसी किनारे के इलाके में स्थानांतरित करने के लिए कतई राजी नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.