Move to Jagran APP

बंगाल में छठे चरण में भी हिसा

8 सीटों पर 80 फीसद से अधिक मतदान ----------------- शाम पांच बजे तक मतदान 1. तमलुक - 82.9

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 May 2019 11:01 PM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 06:31 AM (IST)
बंगाल में छठे चरण में भी हिसा
बंगाल में छठे चरण में भी हिसा

8 सीटों पर 80 फीसद से अधिक मतदान

loksabha election banner

-----------------

शाम पांच बजे तक मतदान

1. तमलुक - 82.99 फीसद

2. काथी - 80.06 फीसद

3. घाटाल - 80.35 फीसद

4. झाड़ग्राम (एसटी) - 81.68 फीसद

5. मेदिनीपुर - 78.17 फीसद

6. पुरुलिया - 78.64 फीसद

7. बांकुड़ा - 75.68 फीसद

8. विष्णुपुर (एससी) - 81.90 फीसद

-----------------

पहला चरण - 83.79 फीसद

दूसरा चरण - 81.68 फीसद

तीसरा चरण - 81.97 फीसद

चौथा चरण - 82.77 फीसद

पांचवां चरण - 79.96 फीसद

-----------------

वर्ष 2014 का मतदान प्रतिशत

1. तमलुक - 87.60 फीसद

2. कांथी - 86.61 फीसद

3. घाटाल - 84.88 फीसद

4.झाड़ग्राम - 85.26 फीसद

5. मेदिनीपुर - 84.02 फीसद

6. पुरुलिया - 81.84 फीसद

7. बांकुड़ा - 82.21 फीसद

8. विष्णुपुर - 85.16 फीसद

-----------------

कैचवर्ड : मतदान

-चुनाव पूर्व शुरू हुई हिसा मतदान के दौरान भी रही जारी, पांच जगहों पर चली गोली

-भारती घोष और दिलीप घोष के खिलाफ एफआइआर -मतदान से कुछ घंटे पूर्व भाजपा और तृणमूल के कार्यकर्ता की हत्या का आरोप

-भाजपा प्रत्याशी भारती घोष के साथ धक्का-मुक्की, पथराव

-दिलीप घोष के काफिले पर हमला, गाड़ी में तोड़फोड़

-26 से अधिक जख्मी, तीन लोगों को लगी गोली, 16 गिरफ्तार

-मतदाताओं को धमकाने, भाजपा व माकपा समर्थकों पर हमले, विरोधी दलों के पोलिंग एजेंटों को मतदान केंद्र में नहीं घुसने देने और मारने-पीटने का तृणमूल पर आरोप

-घाटाल व मेदिनीपुर में सबसे अधिक हिसक घटनाएं, पथराव व लाठीचार्ज

-गोपीबल्लभपुर में ईवीएम लूटने की कोशिश, बीएसएफ ने हवा में की फायरिग

-----------------

जागरण न्यूज नेटवर्क, कोलकाता : लोकतंत्र के महापर्व का छठा चरण भी बंगाल में व्यापक हिसा व धांधली के साथ संपन्न हुआ। चुनाव आयोग के तमाम दावे व वादे और प्रबंध धरे के धरे रह गए और मतदान के दौरान लहू बहता रहा। आयोग के मुताबिक हिसा में 26 लोग घायल हुए हैं जबकि 15 वाहनों में तोड़फोड़ की गई। मतदान के दौरान हुई हिसा ने बंगाल में चुनाव आयोग के प्रति लोगों की आस्था व विश्वास को कम किया है। टेरर (आतंक) का ट्रेलर कई दिन पहले से ही दिखने लगा था, इसके बावजूद आयोग कुछ नहीं कर पाया। खुलेआम बूथों, सड़कों व गांवों में गुंडागर्दी होती रही। इन सबके बीच इस बात का सुकून जरूर है कि इतनी अशांति व बाधाओं के बावजूद घरों से निकलकर लोग वोट डालने पहुंचे। गोली चली, धारदार हथियारों से हमले हुए लेकिन वोटर डरे नहीं। इन घटनाओं में 16 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से कुछ घंटे पहले शनिवार रात भाजपा के एक और तृणमूल के एक कार्यकर्ता की हत्या का आरोप दोनों ही दलों ने एक-दूसरे पर लगाया है।

-----------------

मतदान के साथ ही शुरू हो गई थीं हिसक वारदातें

वैसे तो शुक्रवार रात से ही हिसा शुरू हो गई थी लेकिन रविवार को हिसा ने और विकराल रूप ले लिया। इन घटनाओं में 26 से अधिक लोग जख्मी हुए हैं। घाटाल लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी भारती घोष को जब पता चला कि केशपुर के एक बूथ पर उनके पोलिंग एजेंट को नहीं घुसने दिया जा रहा है तो वह वहां पहुंची। वहां तृणमूल समर्थक महिलाओं ने उन्हें घेर लिया और धक्का-मुक्की की, जिसमें वह गिर गई और चोटें आईं। आयोग के मुताबिक विभिन्न मामलों में पांच एफआइआर दर्ज किए गए हैं। वहीं मतदान के दौरान 145 शिकायतें मिली थी।

-----------------

भारती घोष व दिलीप घोष पर एफआइआर

एडीजी ( कानून व्यवस्था) सिद्धिनाथ गुप्ता ने बताया कि घाटाल लोकसभा सीट के अंतर्गत दोगछिया में फायरिंग के मामले में अ‌र्द्धसैनिक बल व उम्मीदवार भारती घोष के खिलाफ जख्मी व्यक्ति ने एफआइआर दर्ज कराया है। आरोप है कि केशपुर में भारती घोष को भीड़ ने घेर लिया था। उसी दौरान भारती के सुरक्षा गार्ड ने चार चक्र गोलियां चला दी, जिसमें एक तृणमूल समर्थक के हाथ में गोली लग गई। हालांकि, सीआइएसएफ ने गोली चलने से इन्कार किया है।

वहीं भाजपा उम्मीदवार दिलीप घोष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। रामपुरिया स्कूल इलाके के लोगों ने उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। बेलदा में दो समूहों में संघर्ष में चार लोग घायल हो गए। इसमें दो की हालत गंभीर है। मेदिनीपुर के मोहनपुर में दिलीप घोष के काफिले पर भी हमला किया गया, जिसमें इनके साथ चल रही एक कार क्षतिग्रस्त हुई है।

इस बीच राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी आरिज आफताब ने कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर छठे चरण का मतदान शांतिपूर्ण रहा। बांकुड़ा के शालतोड़ा 1 नंबर बूथ में ईवीएम व वीवीपैट तोड़ने को लेकर जांच के बाद पुनर्मतदान का निर्णय लिया जाएगा। मेदिनीपुर के सूताहाटा में कुछ तनाव था। हालांकि, इन हमलों, पथराव, गोलीबारी के बावजूद मतदाताओं ने मतदान को लेकर जबर्दस्त उत्साह दिखाया और पांच बजे तक करीब 80 फीसद मतदान हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.