Move to Jagran APP

हावड़ा व सियालदह से चार आइएस आतंकी गिरफ्तार

-आतंकियों से आइएस के दस्तावेज व मसूद अजहर के भाषण का वीडियो बरामद -कुछ माह पहले बांग्ला

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 11:19 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 11:19 PM (IST)
हावड़ा व सियालदह से चार आइएस आतंकी गिरफ्तार
हावड़ा व सियालदह से चार आइएस आतंकी गिरफ्तार

-आतंकियों से आइएस के दस्तावेज व मसूद अजहर के भाषण का वीडियो बरामद

loksabha election banner

-कुछ माह पहले बांग्लादेश से घुसपैठ कर पहुंचे थे बंगाल

जागरण संवाददाता, कोलकाता : कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को बड़ी सफलता हाथ लगी है। हावड़ा और सियालदह स्टेशन परिसर में छापेमारी कर अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट सीरिया एंड इराक (आइएस) से की बांग्लादेशी संगठन नियो जमात उल मुजाहिदीन बाग्लादेश (जेएमबी) से जुड़े चार आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनमें से तीन आतंकी बांग्लादेशी हैं, जबकि एक बंगाल के वीरभूम जिले का रहने वाला है। इन आतंकियों के पास से आइएस के दस्तावेज व पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के भाषण के वीडियो मिले हैं। चारों को आज बैंकशाल कोर्ट में पेश किया गया जहां नौ जुलाई तक उन्हें रिमांड पर भेज दिया गया।

--------------------

हावड़ा व सियालदह स्टेशन से दबोचे तीन बांग्लादेशी समेत चार आतंकी

एसटीएफ के पुलिस उपायुक्त शुभंकर सिन्हा ने मंगलवार को बताया कि गुप्त सूचना पर सियालदह स्टेशन परिसर में बने पार्किंग एरिया में सोमवार की रात को छापेमारी कर दो युवकों हिरासत में लिया गया। एक मोबाइल फोन भी जब्त किया गया जिससे कुछ फोटो और वीडियो, जेहाद से जुड़े मैसेज, आइएस से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज तथा कुछ संदिग्ध किताबें भी मिली। पूछताछ में उन्होंने अपने नाम मोहम्मद जियाउर रहमान (44) उर्फ मोहसिन उर्फ जहीर अब्बास निवासी बांग्लादेश के चंपाई नबाबगंज जिला अंतर्गत नाछोल थाना क्षेत्र के हतबाकेल स्थित निजामपुर तथा मामोनूर रशीद (33) निवासी बांग्लादेश के रंगपुर जिला अंतर्गत बोदोरगंज थाना क्षेत्र के मोमिनपुर बताया। कुछ माह पहले दोनों अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत में घुसे थे। उक्त दोनों से मैराथन पूछताछ के बाद उनके दो और सदस्यों के सुराग मिले। इसके बाद एसटीएफ ने उनकी निशानदेही पर मंगलवार तड़के हावड़ा स्टेशन परिसर में छापेमारी कर जेएमबी के अन्य दोनों सदस्यों को भी गिरफ्तार कर लिया। तलाशी में उनके पास से जेहाद से जुड़े कई अहम दस्तावेज, मसूद अजहर के भाषण का वीडियो आदि जब्त किए गए। पूछताछ में उन्होंने अपने नाम मोहम्मद शाहीन आलम उर्फ अलामीन (23) पुत्र मोहम्मद रफीकुल इस्लाम निवासी बांग्लादेश के राजशाही जिला अंतर्गत गोदागरी थाना क्षेत्र के बुजरक राजरामपुर गांव तथा रबीउल इस्लाम (35) पुत्र शेख इरजहान निवासी पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिला अंतर्गत मित्रापुर का नयाग्राम बताया।

----------------------

सीमा पार कर आए थे यहा

एसटीएफ उपायुक्त ने बताया कि सोमवार को मुखबिरों से सूचना मिली कि कोलकाता में आइएस के आतंकी घुसे हैं। ये बाग्लादेश में अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए सीमा पार कर यहा आए हैं। उसके बाद तुरंत एसटीएफ की टीम पूरे महानगर में फैल गई थी। बाद में सोमवार को सियालदह स्टेशन से दो को और दो को हावड़ा स्टेशन से दबोच लिया गया।

--------------------

तख्तापलट कर शरीयत राज स्थापित करना चाहते हैं आतंकी

पूछताछ में चारों आतंकियों ने बताया है कि भारत और बाग्लादेश की लोकतात्रिक सरकार का तख्तापलट कर वहा शरीयत राज कायम करना चाहते थे। इसके जरिए सोशल साइट्स और जमीनी स्तर पर नए आतंकियों की भर्ती करने का काम इनका था।

-----------------------

बंगाल में भी कई युवाओं को दे चुके हैं ट्रेनिंग

पूछताछ में आतंकियों ने बताया कि वे लंबे समय से बंगाल और आसपास के राज्यों में रह रहे थे। यहा इनका काम आतंकी गतिविधियों के लिए फंड एकत्रित करना और अधिक से अधिक आतंकी तैयार करना था। इन लोगों ने कई युवाओं को अपने आतंकी संगठन से जोड़कर ट्रेनिंग दी है। लोगों को जिहादी गतिविधियों में शामिल करने के लिए इन लोगों ने ऑडियो मैसेज भी रिकॉर्ड किया था। विशेषकर वीडियो और ऑडियो को सोशल साइट पर साझा करते थे और नए लोगों के बीच जमीनी स्तर पर बुकलेट बाटते थे। ये सारे दस्तावेज एसटीएफ ने इनके पास से बरामद किए हैं। इनके खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 120 बी, 121, 121 ए, 122, 123, 124 ए, 125, 467 और 468 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसके अलावा विदेशी अधिनियम की धारा 14 (ए और बी) के तहत भी केस दर्ज कर कानूनी कार्रवाई शुरू की गई है। इनसे पूछताछ कर यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उनके और साथी पश्चिम बंगाल में कहा-कहा हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.