Move to Jagran APP

Smuggling : बांग्लादेश जा रही फिशिंग ट्रॉलर से 3.3 करोड़ की तस्करी की साड़ियां व कपड़े जब्त, 6 तस्‍कर गिरफ्तार

कोलकाता कस्टम्स प्रिवेंटिव की टीम ने छह तस्करों को गिरफ्तार किया है। ट्रालर के अंदर 400 बोरों में भरकर रखे थे साड़ियां व कपड़े। बंगाल में भारतीय जल सीमा के अंदर ट्रालर को पकड़ा।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 04:31 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 04:31 PM (IST)
Smuggling : बांग्लादेश जा रही फिशिंग ट्रॉलर से 3.3 करोड़ की तस्करी की साड़ियां व कपड़े जब्त, 6 तस्‍कर गिरफ्तार
Smuggling : बांग्लादेश जा रही फिशिंग ट्रॉलर से 3.3 करोड़ की तस्करी की साड़ियां व कपड़े जब्त, 6 तस्‍कर गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता कस्टम्स प्रिवेंटिव की टीम ने बांग्लादेश जा रही मछली पकड़ने वाले एक ट्रालर (जहाज) से 3.3 करोड़ रुपये कीमत की तस्करी की साड़ियां व कपड़े जब्त किया है। इस सिलसिले में उस पर सवार छह तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। उक्त ट्रालर से 400 बोरा जब्त किया गया है जिनमें साड़ियां व कपड़े भरे हुए थे। 

loksabha election banner

फिलहाल के इतिहास में यह सबसे बड़ी जब्ती है

कोलकाता कस्टम्स के चीफ कमिश्नर प्रमोद कुमार अग्रवाल के अनुसार, फिलहाल के इतिहास में अवैध तस्करी के मामले में यह सबसे बड़ी जब्ती है। मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर में इन सामानों को छिपाकर अवैध रूप से बांग्लादेश में एक्सपोर्ट करने का प्रयास किया जा रहा था लेकिन कोस्ट गार्ड की मदद से बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में भारतीय जल सीमा के अंदर ट्रॉलर को पकड़ लिया।‌ 

राणनीतिक बिंदुओं से ट्रॉलर पर निगरानी रखी थी

अधिकारियों ने बताया कि मछली पकड़ने वाले एक ट्रालर से बांग्लादेश में कपड़ों की तस्करी की गुप्त सूचना मिली थी। यह ट्रालर डायमंड हार्बर और सागर द्वीप के रास्ते एक अनाधिकृत नदी मार्ग और चैनल का उपयोग करके बांग्लादेश की ओर बढ़ रहा था। कोस्ट गार्ड व बंगाल पुलिस की मदद से कस्टम विभाग की टीम ने विभिन्न राणनीतिक बिंदुओं से इस ट्रॉलर पर निगरानी रखी थी। 

कोस्ट गार्ड और स्थानीय पुलिस की मदद से धरे

इस ट्रॉलर को उक्त मार्ग पर दूर से ही पहचाना गया था लेकिन पकड़े जाने के डर से ट्रालर ने अपना मार्ग बदल दिया और भागने का प्रयास किया। लेकिन अंततः भारतीय जल सीमा में कोस्ट गार्ड ने गोनखली के पास इसे पकड़ लिया। इसके बाद ट्रालर पर सवार तस्करों ने इसे छोड़ कर पानी में कूदकर भागने का प्रयास किया लेकिन उनमें से 6 को बाद में कोस्ट गार्ड और स्थानीय पुलिस की मदद से गिरफ्तार कर लिया गया।

तस्करों के पास से पाए गए कई भ्रामक दस्तावेज

गिरफ्तार तस्करों के पास से कुछ बांग्लादेशी और भारतीय नागरिकों के पहचान पत्र के साथ विभिन्न भ्रामक दस्तावेज पाए गए। इसके अलावा बांग्लादेशी सिम कार्ड और मोबाइल फोन भी जब्त किए गए। ट्रालर में बांग्लादेश के झंडे भी लगे हुए थे। पूछताछ में पता चला है कि ट्रालर में सवार तस्कर साड़ियों व परिधानों की तस्करी में पहले से सक्रिय हैं। 

कस्टम विभाग ने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है

तस्करों ने स्वीकार किया कि मछली पकड़ने की आड़ में इस ट्रालर में भारतीय माल लेकर बांग्लादेश में इसकी तस्करी करने के इरादे से अनधिकृत मार्ग से पार करने का वे लोग प्रयास कर रहे थे। कस्टम विभाग ने इस मामले में आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.