राज्य ब्यूरो, कोलकाता। East West Metro corridor: कोलकाता में ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर में रविवार को एक और नया अध्याय जुड़ गया। दुर्गा पूजा से पहले महानगर वासियों को सौगात देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ईस्ट वेस्ट मेट्रो के दूसरे चरण का उद्घाटन किया। इसमें फूलबागान तक सेवा का विस्तार किया गया है। रेल मंत्री ने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस फूलबागान मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया और वहां से पहली ट्रेन को साल्टलेक सेक्टर- 5 के लिए रवाना किया। फूलबागान ईस्ट वेस्ट मेट्रो का पहला भूमिगत स्टेशन है। इस मौके पर रेल मंत्री ने कहा कि सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान को जोड़ने वाली 16.55 किलोमीटर लंबी ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर परियोजना के दिसंबर, 2021 तक पूरा होने की संभावना है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि कोविड-19 महामारी के कारण इस परियोजना में आगे कोई रुकावट नहीं आएगी। गोयल ने कहा कि इस परियोजना में विभिन्न कारणों से देरी हुई है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के व्यक्तिगत हस्तक्षेप और निगरानी के कारण 2015 से इसे तेजी से ट्रैक किया गया है। गोयल ने यह भी कहा कि ईस्ट वेस्ट मेट्रो देश की पहली ऐसी परियोजना है जिसमें हुगली (गंगा) नदी के नीचे से मेट्रो दौड़ेगी। इसके टनल का काम भी पूरा हो चुका है। गौरतलब है कि इस साल 13 फरवरी को सेक्टर 5 से साल्टलेक स्टेडियम तक ईस्ट वेस्ट मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन हुआ था।

तब रेल मंत्री खुद इसके उद्घाटन के लिए यहां पहुंचे थे। अब साल्टलेक स्टेडियम से फूलबागान तक करीब 2 किलोमीटर इसका विस्तार किया गया है। फूलबागान सियालदह स्टेशन के नजदीक है, जिसके कारण अब यात्रियों को आवाजाही में काफी सुविधाएं होगी। इस सेवा के शुरू होने से साल्टलेक सेक्टर-5 से खुलने वाली मेट्रो अब फूलबागान तक पहुंचेगी। उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो एवं देवश्री चौधरी, कोलकाता मेट्रो रेलवे के महाप्रबंधक मनोज जोशी सहित मेट्रो के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस