Move to Jagran APP

गैस सिलेंडर के अंदर मछली के अंडे छिपाकर तस्करी करते बीएसएफ ने महिला को रंगे हाथों पकड़ा

भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सक्रिय तस्कर नित नए-नए तरीके अपनाकर तस्करी करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सजग जवानों की नजरों से वे बच नहीं पा र

By Vijay KumarEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 10:48 PM (IST)
गैस सिलेंडर के अंदर मछली के अंडे छिपाकर तस्करी करते बीएसएफ ने महिला को रंगे हाथों पकड़ा
गैस सिलेंडर के अंदर मछली के अंडे छिपाकर तस्करी करते बीएसएफ ने महिला को रंगे हाथों पकड़ा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सक्रिय तस्कर नित नए-नए तरीके अपनाकर तस्करी करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सजग जवानों की नजरों से वे बच नहीं पा रहे हैं। उत्तर 24 परगना जिले के पानीतार सीमा चौकी इलाके से 153वीं बटालियन के जवानों ने अब गैस सिलेंडर के अंदर मछली के अंडे और डिम्प (फिशबॉल) छिपाकर बांग्लादेश में तस्करी का प्रयास करते एक महिला को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। 

loksabha election banner

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार शाम में सीमा चौकी पानीतर इलाके में चेकपोस्ट पर तैनात सीमा प्रहरीयों ने एक महिला की संदेहास्पद हरकत देखी। महिला एक एलपीजी सिलेंडर उठाकर आ रही थी। जैसे ही चेकपोस्ट पर पहुंची उसे ड्यूटी पर तैनात महिला कॉन्स्टेबल ने रोका तथा उससे पूछताछ की एवं  गैस भराने के बिल की पर्ची दिखाने को कहा। आनाकानी करने पर सीमा प्रहरी ने गैस सिलेंडर को उठाकर देखा तथा निरीक्षण किया। जांच में पाया कि सिलेंडर के निचले हिस्से में वेल्डिंग के निशान हैं तथा इसके पेंदी को अनुपयुक्त तरीके से फिट किया हुआ था। सिलेंडर का वजन भी कम पाया गया। सिलेंडर को उल्टा करके उसके वेल्डिंग वाले भाग को बारीकी से देखा गया तथा जब सिलेंडर के आधार को घुमाया गया तो वह खुल गया। सिलेंडर के अंदर आठ पॉलीथिन के पैकेट निकले जिसमें मछली के अंडे तथा डिम्प पाए गए। 

महिला तस्कर को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया।

कस्टम ऑफिस घोजाडांगा व थाने में शिकायत

महिला तस्कर ने पूछताछ में बताया कि उसको यह सिलेंडर जाकिर मुल्ला, निवासी- इटिणडा, बसीरहाट, जिला- उत्तर 24 परगना ने दिया था तथा बीएसएफ चेकपोस्ट पार कराने का रुपये 1,000 देने का करार किया था। पकड़े गए तस्करी के सामान का मूल्य लगभग ₹10,000 आंका गया है। महिला ने अपना नाम जहांनारा खातून (30) पत्नी- मैन्युद्दीन मुल्ला, गांव- जीरो प्वाइंट (पानीतार), पुलिस स्टेशन - बसीरहाट, जिला - उत्तर 24 परगना की निवासी बताया है। इस तरह की तस्करी की घटनाओं में पिछले कुछ दिनों से वह शामिल थी। बीएसएफ ने इस मामले की छानबीन के लिए कस्टम ऑफिस घोजाडांगा व स्थानीय थाने में शिकायत दर्ज कराई है और पकड़ा हुआ सामान भी जमा करा दिया है। 

जवानों की मुस्तैदी से तस्कर बेचैन व हताश

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के डीआइजी व वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि हमारे जवानों की मुस्तैदी व सख्ती की वजह तस्कर बहुत बेचैन तथा हताश हैं इसीलिए नित-नए हथकंडे अपनाकर तस्करी करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन हमारे सजग जवान उनकी कोई चाल कामयाब नहीं होने दे रहे हैं। आगे भी दक्षिण बंगाल बॉर्डर इलाके में तस्करों के नापाक इरादों को सफल नहीं होने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.