Move to Jagran APP

Cyclonic storm: एम्फन चक्रवात के बाद सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों की मदद में लगातार जुटी है BSF

बीएसएफ ने उत्तर व दक्षिण 24 परगना एवं नादिया जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में एम्फन चक्रवात के कारण बड़ी संख्या में उखड़े हुए पेड़ों को हटाने में स्थानीय प्रशासन की मदद की है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 07:34 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 07:34 PM (IST)
Cyclonic storm: एम्फन चक्रवात के बाद सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों की मदद में लगातार जुटी है BSF
Cyclonic storm: एम्फन चक्रवात के बाद सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों की मदद में लगातार जुटी है BSF

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में भारत- बांग्लादेश सीमा की सुरक्षा में तैनात बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवान एक समय में कई चुनौतियों का सामना करते हुए एम्फन चक्रवात से हुई भारी तबाही के बाद सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों की लगातार मदद में जुटे हैं। बीएसएफ की विभिन्न बटालियनों ने उत्तर व दक्षिण 24 परगना एवं नादिया जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में एम्फन चक्रवात के कारण बड़ी संख्या में उखड़े हुए पेड़ों को हटाने में स्थानीय प्रशासन की मदद की है। इसके साथ एम्फन के बाद सीमावर्ती गांवों में पानी और बिजली का संकट को देखते हुए विभिन्न जगहों पर बीएसएफ की ओर से पानी के टैंकरों के माध्यम से पिछले कई दिनों से साफ पानी भी लोगों को मुहैया कराई जा रही है।

loksabha election banner

सुंदरबन सहित विभिन्न इलाकों में जरूरतमंदों को बीएसएफ भोजन भी मुहैया करा रही है। संकट की इस घड़ी में बीएसएफ के इन कार्यों को सीमावर्ती क्षेत्र के लोग भी खूब सराह रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि एम्फन चक्रवात के बाद उत्तर 24 परगना के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित बिथरी- बालटी सड़क पर भारी पेड़ उखड़ जाने के कारण इस पर यातायात अवरुद्ध हो गया था और ग्रामीणों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। बीएसएफ की 112वीं बटालियन और एनडीआरएफ की संयुक्त टीम ने स्थानीय प्रशासन की मदद से पेड़ों को हटाकर रास्ता साफ किया, जिसे स्थानीय लोगों ने खूब सराहा। 112वीं बटालियन के जवानों ने कल्याणी इलाके में भी उखड़े हुए पेड़ों को सड़कों से हटाने का काम किया।

इसके साथ ही इस बटालियन द्वारा हरिनघाटा फार्म और उत्तर 24 परगना के आसपास के सीमावर्ती क्षेत्रों में पानी के टैंकर के माध्यम से लगातार साफ पानी की आपूर्ति की जा रही है। दरअसल, चक्रवात के कारण बड़ी संख्या में पेड़ व बिजली के खंभे उखड़ने के कारण कई जगहों पर अभी भी पानी व बिजली का संकट है। इसको देखते हुए बीएसएफ पूरी मदद कर रही है। इसके अलावा बीएसएफ सीमावर्ती क्षेत्र में किसी के बीमार पड़ने पर उन्हें एंबुलेंस भी मुहैया करा रही है। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के डीआइजी व वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि एम्फन चक्रवात के बाद बीएसएफ के जवान लगातार  मदन कार्य में जुटे हैं। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए भी दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवान पहले से सीमावर्ती क्षेत्रों में विभिन्न जगहों पर लोगों को जागरूक व उनके बीच सुरक्षा उपकरण बांट रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.