Move to Jagran APP

Cyclone Amphan: पीएम मोदी आज बंगाल और ओडिशा के तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे

Cyclone Amphan प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक आज पीएम मोदी एम्फन के मद्देनजर स्थिति का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा की यात्रा करेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 08:42 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 07:12 AM (IST)
Cyclone Amphan: पीएम मोदी आज बंगाल और ओडिशा के तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे
Cyclone Amphan: पीएम मोदी आज बंगाल और ओडिशा के तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे

कोलकाता/भुवनेश्वर, जागरण टीम। Cyclone Amphan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बंगाल और ओडिशा में तूफान एम्फन से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पीएम मोदी एम्फन के मद्देनजर स्थिति का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा की यात्रा करेंगे। वह हवाई सर्वेक्षण करेंगे और समीक्षा बैठकों में हिस्सा लेंगे, जहां राहत और पुनर्वास के पहलुओं पर चर्चा की जाएगी। 

prime article banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्फन से हुई तबाही का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को सुबह 10.45 बजे कोलकाता पहुंच रहे हैं। शुक्रवार को उनका विमान कोलकता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेगा। इसके बाद वे हेलीकॉप्टर से तूफान प्रभावित बसीरहाट पहुंचेंगे। खबर है कि इस दौरान हेलीकॉप्टर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी साथ रहेंगी और वे वहीं 11.20 बजे राज्य की मुख्यमंत्री व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हालात को लेकर बैठक भी करेंगे। इसके बाद वे मुख्यमंत्री के साथ हवाई मार्ग से तूफान प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण करते हुए 12.50 बजे दमदम एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से दोपहर एक बजे भुवनेश्वर रवाना हो जाएंगे।

गुरुवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन किया था तो ममता ने शाह से कहा था कि पीएम मोदी एक बार राज्य का दौरा कर तबाही को देख लेते तो अच्छा होता। इसके बाद संवाददाता सम्मेलन के दौरान भी ममता ने कहा कि पीएम को बंगाल आने का अनुरोध किया है। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर यह भी कहा कि आपदा प्रतिक्रिया दल(एनडीआरएफ) चक्रवात से प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रहे थे। शीर्ष अधिकारी बंगाल सरकार के साथ काम कर रहे हैं। स्थिति पर नजर रखते हुए। आम जनता के सहयोग के प्रयासों में कोई कमी नहीं होगी। यह भी पता चला है कि शाह के साथ बातचीत में ममता ने कहा था कि 500 दिनों के बाद मदद मिले उससे लाभ नहीं होगा। इससे समय तत्काल आर्थिक मदद की जरूरत है।

उधर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व सांसद दिलीप घोष ने कहा कि हमें भी खबर मिली है कि प्रधानमंत्री कल आ रहे हैं। आधिकारिक तौर पर अभी तक ज्ञात नहीं है। ममता ने की अपील प्रधानमंत्री ने जवाब दिया। इससे पता चलता है कि यह कितना मानवीय है। वह बसीरहाट जा सकते हैं। संभवत: हेलीकॉप्टर में देखेंगे। डिटेल मुझे बाद में पता चलेगा।

भुवनेश्वर से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर से ओडिशा ए​वं पश्चिम बंगाल में प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। इस दौरान वे भुवनेश्वर में रिव्यू मीटिंग भी कर सकते हैं। इस रिव्यू मीटिंग में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगे। 

प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। ओडिशा खुफिया विभाग के निदेशक सत्यजीत महांती, पुलिस कमिश्नर सुधांशु षडंगी, एडीजी सौमेन्द्र प्रियदर्शी के साथ वरिष्ठ अधिकारी वीरवार को अचानक भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। तूफान फणि के समय भी ओडिशा में नुकसान का जायजा प्रधानमंत्री ने लिया था। 

एम्फन ने ओडिशा व पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल में तबाही मचाई है। ओडिशा में विशेष रूप से जगत सिंहपुर, केन्द्रापड़ा, भद्रक एवं बालेश्वर जिले में व्यापक क्षति हुई है। कच्चे मकान ढह गए हैं, जबकि छप्पर उड़ गए हैं। इसके अलावा बड़े-बड़े पेड़ धराशायी हो गई है। इन जिलों में बिजली सेवा भी ठप हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.