Move to Jagran APP

आइएस आतंकियों से पूछताछ को पटना जाएगा एसटीएफ

- बाबूघाट से गया-दिल्ली आने-जाने का बस और रेल टिकट व फर्जी पहचानपत्र भी बरामद -पूछताछ करने प

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 11:08 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2019 11:08 PM (IST)
आइएस आतंकियों से पूछताछ को पटना जाएगा एसटीएफ
आइएस आतंकियों से पूछताछ को पटना जाएगा एसटीएफ

- बाबूघाट से गया-दिल्ली आने-जाने का बस और रेल टिकट व फर्जी पहचानपत्र भी बरामद

prime article banner

-पूछताछ करने पटना जाएगी कोलकाता एसटीएफ

जागरण संवाददाता, कोलकाता : बांग्लादेश में सक्रिय इस्लामिक स्टेट ऑफ सीरिया एंड इराक (आइएसआइएस) के दो आतंकियों खैरूल मंडल व अबू सुल्तान को पटना रेलवे स्टेशन से पिछले दिनों गिरफ्तार किया गया था। इन दोनों से पूछताछ के लिए कोलकाता पुलिस का विशेष टास्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम पटना जाएगी। ये दोनों सिर्फ आइएस ही नहीं जमात-उल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के भी सक्रिय सदस्य हैं। पटना में गिरफ्तार दोनों आतंकियों से बरामद महत्वपूर्ण दस्तावेजों से कोलकाता लिंक मिलने के बाद जांच एजेंसियों के खान खड़े हो गए हैं। कोलकाता एसटीएफ उन दोनों से पूछताछ कर जानकारी जुटाना चाहती है।

सूत्रों की मानें तो दोनों आतंकियों के पास से कोलकाता होते हुए बिहार के पटना-गया और दिल्ली आने-जाने के बस व रेल टिकट मिले हैं। यही नहीं उनके पास फर्जी पहचानपत्र व दस्तावेज है, जो चिंता का विषय है।

जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार खैरूल मंडल और अबू सुल्तान बांग्लादेश के महेशपुर थानांतर्गत चांपातल्ला गांव के रहने वाले हैं। दोनों घुसपैठ कर बंगाल में घुसे थे। खबर है कि कोलकाता होते हुए दोनों कई बार पटना, गया और दिल्ली गए हैं। वहां जाने के लिए कभी ट्रेन तो कभी कोलकाता के बाबूघाट से बसों का इस्तेमाल करता था। बाबूघाट से बिहार रूट की बस से गया पहुंचने सबूत के रूप में बस का टिकट भी बरामद हुआ है। जांच एजेंसियों को संदेह है कि दोनों आतंकी कोलकाता में डेरा डाले हुए थे। वे लोग कोलकाता व आस पास के इलाकों में रेकी करते। वहां से कुछ युवकों का चयन करते और उनका ब्रेन वॉश कर आतंकी बनने को प्रेरित करते थे। उनके हाथ में जेएमबी का बैनर-पोस्टर देकर बाकियों को जोड़ने के लिए भी उकसाते थे। खुफिया एजेंसियों को कुछ आतंकियों का कुछ बैनर-पोस्टर भी मिला है।

------------------------

भारत-बांग्लादेश में 'लोन वुल्फ'

हमले की फिराक में आतंकी

आइएस भारत और बांग्लादेश में 'लोन वुल्फ' हमले की फिराक में हैं। आतंकियों के प्रोपोगेंडा चैनल 'बालाकोट मीडिया' द्वारा बांग्ला भाषा में लिखी मैगजीन का हवाला देते हुए हमले की विस्तृत खबर प्रकाशित की गई है।

खबर के मुताबिक आइएस आतंकी बांग्लादेश में घातक दलाल निर्मूल कमेटी के अध्यक्ष शहरयार कबीर और विशेष इतिहासकार अध्यापक मुंतसीर मानून के साथ ही पिछली सरकार के एक पूर्व सलाहकार को भी निशाना बनाने की तैयारी है। मैगजीन में छपे खबर की मानें तो आतंकियों का शिकार भारतीय सेना का कोई भी सदस्य, पुलिस, सीआरपीएफ या इंटेलीजेंस ब्रांच का कोई सदस्य, हिदू नेता, बीएसएफ, भारत का कोई 'शातिम' (नास्तिक) या बांग्लादेश से भागा हुआ कोई नास्तिक भी हो सकता है। खबरों को मुताबिक आतंकियों ने अबू मोहम्मद अल बंगाली नामक व्यक्ति को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में 'आमिर' की नियुक्ति कर रखी है। आतंकियों की धमकी को गंभीरता से लेते हुए पूरे बांग्लादेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। वहीं राजधारी ढाका समेट पूरे देश में गहन जांच भी शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.