जागरण संवाददाता, कोलकाता : उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट और दक्षिण 24 परगना जिले के फलता में दो युवकों की संदिग्ध हालत में मौत का मामला प्रकाश में आया है। उसकी पहचान कमाल हुसैन मंडल और कालाचांद मिद्या के रूप में हुई। कमाल बशीरहाट के सोलादाना गांव का रहने वाला था, जबकि कालाचांद फलता के मामूदपुर गांव का रहने वाला था। रविवार की सुबह एक का शव आम के बगीचे, तो दूसरा बांस के बगीचे से लटकता पाया गया। परिजनों का दावा है कि राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की घोषणा और नेताओं द्वारा धमकियां दिए जाने से परेशान होकर दोनों ने खुदकशी की है।

जानकारी के मुताबिक पहली घटना बशीरहाट के सोलादाना गांव की है। यहां इस दिन सुबह आम के बगीचे से कमाल हुसैन का फंदे से लटकता शव बरामद हुआ। 35 वर्षीय कमाल के परिजनों का आरोप है कि राजनेताओं द्वारा एनआरसी को लेकर तरह-तरह की बयानबाजी से वह काफी डर गया था। वोटर कार्ड, आधार कार्ड और राशन कार्ड बनवाने और ठीक करवाने को लेकर पिछले कई दिनों से दौड़भाग कर रहा था। वह काफी तनाव में भी था। यही नहीं, 71 साल से पहले की खरीदी गई जमीन के कागजात नहीं मिलने से काफी क्रोधित और परेशान हो गया था। इसी मानसिक दबाव में आकर शनिवार की रात उसने गले में फंदा लगा कर खुदकशी कर ली।

दूसरी ओर दक्षिण 24 परगना जिले के फलता थानांतर्गत मामूदपुर में भी एनआरसी के डर से एक युवक द्वारा खुदकशी कर लिए जाने का मामला सामने आया है। उसका नाम कालाचांद मिद्या है। स्थानीय जरी कारखाने में काम करता था। रविवार की सुबह घर से कुछ दूरी पर स्थित बांस के बगीचे से फंदे से लटकता शव बरामद हुआ। कालाचांद के परिजनों ने भी बताया कि एनआरसी को लेकर नेताओं द्वारा अटपटे बयानबाजी और धमकियों से वह परेशान था। राशन कार्ड, आधार और वोटर कार्ट आदि बनवाने के लिए दौड़भाग कर रहा था। पर उसमें काफी कठिनाई हो रही थी। शनिवार को वह घर से निकला, लेकिन वापस नहीं लौटा। इस दिन बांस के बगीचे से उसका शव बरामद हुआ। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों जगहों से शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। साथ ही संदिग्ध हालत में मौत का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। गौरतलब हो कि उत्तर 24 परगना के ही मटिया थाना क्षेत्र में मंटू मंडल नामक युवक द्वारा एनआरसी के डर दिल का दौरा पड़ने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। वहीं, राज्य के अलग-अलग हिस्सों में कुछ और युवकों की मौत का मामला सामने आया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप