Move to Jagran APP

कारीगरों को पैकेजिंग की गुणवत्ता सुधारने की जरूरत : साधन पाडे

पश्चिम बंगाल के ग्रामीण कारीगर विभिन्न प्रकार के उत्पादों का उत्पादन करते हैं और क्रेता-विक्रेता मीट उनके उत्पादों को सही मूल्य दिलाने में मदद करता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 01:00 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 01:00 PM (IST)
कारीगरों को पैकेजिंग की गुणवत्ता सुधारने की जरूरत : साधन पाडे
कारीगरों को पैकेजिंग की गुणवत्ता सुधारने की जरूरत : साधन पाडे

जागरण संवाददाता, कोलकाता : पश्चिम बंगाल के ग्रामीण कारीगर विभिन्न प्रकार के उत्पादों का उत्पादन करते हैं और क्रेता-विक्रेता मीट उनके उत्पादों को सही मूल्य दिलाने में मदद करता है। ये कारीगर विश्वस्तरीय उत्पादों का निर्माण करने में सक्षम हैं लेकिन उन्हें पैकेजिंग की गुणवत्ता सुधार करने की जरूरत है। उक्त बातें राज्य के उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री साधन पांडे ने कही। मंत्री इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आइसीसी) द्वारा टेक्सटाइल व वस्त्र के लिए आयोजित रिवर्स क्रेता-विक्रेता सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे। आइसीसी द्वारा कोलकाता में पहली बार परिधान के क्षेत्र में सम्मेलन का आयोजन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में किया गया। जहां कपड़ा और परिधान क्षेत्र के ऑस्ट्रेलिया, चिली, चीन, मिस्त्र, जॉर्डन, मलेशिया, रवाडा, पोलैंड, फिलिस्तीन, म्यामार, मोरक्को, मॉरीशस सऊदी अरब, सेनेगल, सिंगापुर, श्रीलंका, ताजिकिस्तान, तंजानिया, थाईलैंड, यूएई जैसे 19 से अधिक देशों के 50 से अधिक विदेशी खरीदारों ने शहर का दौरा किया। पूर्वी भारत से वस्त्र और परिधान के निर्यात की संभावनाओं का पता लगाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। पूर्वी भारत के टेक्सटाइल और वस्त्र यूनिट की सुविधा है, जो मुख्य रूप से एमएसएमई सेगमेंट में हैं, जहां सोर्सिग के लिए विदेशी खरीददारों के साथ बातचीत करने, मार्केटिंग टाई-अप स्थापित करने और व्यावसायिक सहयोग और संयुक्त उद्यम समझौते के लिए भारत के125 से अधिक विक्रेताओं ने भी बैठक में हिस्सा लिया। कर्नाटक सरकार द्वारा समर्थित इस कार्यक्रम में बंगाल के स्वयं सहायता समूह व सरकार के विभाग द्वारा समर्थित लगभग 20 एसएचजी भी शामिल थे। इस मौके पर भारत में ताजिकिस्तान के राजदूत, सुल्तान रहीमजोडा, तंजानिया के उच्चायुक्त बाराक हारान लुवंडा, आइएफएस, कपड़ा आयुक्त और हथकरघा और कपड़ा निदेशक, कर्नाटक उपेंद्र प्रताप सिंह, सामाजिक उद्यमी और ट्रस्टी, रक्षक फाउंडेशन चैताली दास, आइसीसी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट विकाश अग्रवाल, टेक्सटाइल्स पर आइसीसी एक्सपर्ट कमेटी के चेयरमैन संजय जैन, नेशनल, आइसीसी के डायरेक्टर जनरल डॉ राजीव सिंह समेत अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.