Move to Jagran APP

उच्च माध्यमिक की परीक्षा में प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका होगी संयुक्त

- अगले साल से लागू होंगे परिवर्तित नियम - नए नियम से प्रश्नपत्र लीक होने की घटना पर लगेगा अंकुश

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 09:14 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 06:57 AM (IST)
उच्च माध्यमिक की परीक्षा में प्रश्नपत्र 
और उत्तर पुस्तिका होगी संयुक्त
उच्च माध्यमिक की परीक्षा में प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका होगी संयुक्त

- अगले साल से लागू होंगे परिवर्तित नियम

loksabha election banner

- नए नियम से प्रश्नपत्र लीक होने की घटना पर लगेगा अंकुश

जागरण संवाददाता, कोलकाता : उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद परीक्षा के सालों पुराने नियम में बड़ा बदलाव करने जा रही है। बुधवार को उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद ने इस मामले में लिए गए एक अहम फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि साल 2020 की उच्च माध्यमिक की परीक्षा में छात्रों को नए नियम के तहत प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। अबतक प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका अलग-अलग मिलती थी, लेकिन अब दोनों को एकसाथ कर दिया गया है। यानी अगले साल छात्रों को प्रश्नपत्र में संयुक्त तौर पर उत्तर पुस्तिका मिलेगी, जिस पर छात्रों को अपना उत्तर लिखना होगा। अचानक इस निर्णय को लिए जाने के सवाल पर उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद की ओर से बताया गया कि साल 2019 में लगभग प्रत्येक परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र के सोशल मीडिया पर लीक होने की घटनाएं सामने आईं। इससे सबक लेते हुए पर्षद ने उक्त निर्णय लिया है। पर्षद के अनुसार इस फैसले के पीछे प्रश्नपत्र लीक होने की घटना पर पूर्णतया विराम लगाने का उद्देश्य है।

हालांकि परीक्षा की इस परिवर्तित व्यवस्था में यदि जरूरत पड़ी तो परीक्षार्थियों को अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका मिलेगी की नहीं, इस सवाल पर पर्षद ने अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका दिए जाने की बात कही। हालांकि यह भी कहा गया कि प्रत्येक प्रश्न के लिए उत्तर लिखने की एक शब्द सीमा तय कर दी जाएगी। पर्षद का मानना है कि इससे छात्र उक्त शब्द सीमा के तहत ही अपना उत्तर लिखेंगे। इस नियम के लागू होने से अब छात्र प्रश्नपत्र अपने साथ घर नहीं ले जा पाएंगे।

उल्लेखनीय है कि साल 2019 में उच्च माध्यमिक की परीक्षा के परिणाम घोषित होने के बाद ही शिक्षा पर्षद की अध्यक्ष महुआ दास ने इसके संकेत दिए थे। बता दें कि अगले साल से परीक्षा परिणाम सामने आने के बाद छात्र उत्तर पुस्तिका देख सकेंगे। इसके लिए इच्छुक छात्रों को आनलाइन आवेदन करना होगा। छात्रों को अपनी उत्तर पुस्तिका देखने के लिए शिक्षा पर्षद भवन जाना होगा। संतुष्ट नहीं होने पर छात्र रिव्यू की मांग कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.