Move to Jagran APP

रोजवैली चिटफंड घोटाले में अभिनेत्री रितुपर्णा सेनगुप्ता को ईडी ने किया तलब Kolkata News

Rose Valley scam case. रोजवैली चिटफंड घोटाले में ईडी ने अभिनेत्री रितुपर्णा सेनगुप्ता को पूछताछ के लिए तलब किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 12:16 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 06:09 PM (IST)
रोजवैली चिटफंड घोटाले में अभिनेत्री रितुपर्णा सेनगुप्ता को ईडी ने किया तलब Kolkata News
रोजवैली चिटफंड घोटाले में अभिनेत्री रितुपर्णा सेनगुप्ता को ईडी ने किया तलब Kolkata News

जागरण संवाददाता, कोलकाता। हजारों करोड़ों रुपये के रोजवैली चिटफंड घोटाले की जांच में जुटे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अगले सप्ताह फिल्म अभिनेत्री रितुपर्णा सेनगुप्ता को तलब किया है। ईडी ने मंगलवार को अभिनेता प्रसेनजीत चटर्जी को समन भेजकर कर 19 जुलाई को हाजिर होने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार, रोजवैली के मुखिया गौतम कुंडू के बेहद करीबी माने जानी वाली रितुपर्णा पर संस्थान के रकम से विदेश भ्रमण करने एवं विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शिरकत करने का आरोप है। इस आधार पर ईडी ने समन भेजकर बांग्ला अभिनेत्री रितुपर्णा सेनगुप्ता को आगामी सप्ताह में सीजीओ कांप्लेक्स स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए हाजिर होने का निर्देश दिया है।

सूत्रों की माने तो रोजवैली किस वजह से विदेश खर्च वहन करती थी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पहुंचने के लिए आर्थिक लेनदेन तो नहीं होता था। इस बाबत ऋतुपर्णा से ईडी के अधिकारी पूछताछ कर सकते हैं। इसके अलावा रोजवैली ग्रुप पर मोटी रकम को हवाला के जरिए विदेश भेजने का भी आरोप है। रकम भेजने में रितुपर्णा ने कोई मध्यस्थता की थी या नहीं एवं रोजवैली के साथ वह किस तरह से जुड़ी हुई थी। इस बाबत भी सवाल जवाब किए जा सकते हैं।

ईडी की नजर कम बजट की उन बांग्ला फिल्मों पर भी है, जिसे गौतम कुंडू ने मोटी रकम में खरीदा था। उक्त लेनदेन में कहीं रितुपर्णा का हाथ तो नहीं था, इस बाबत भी पूछताछ हो सकती है। ईडी सूत्रों के अनुसार, रोजवैली मुखिया गौतम कुंडू से पूछताछ में मिले तथ्य के आधार पर रितुपर्णा से पूछताछ के लिए सवालों की लंबी फेहरिस्त तैयार की गई है।

जानें, कौन हैं रितुपर्णा सेनगुप्ता
रितुपर्णा सेनगुप्ता बांग्ला सिनेमा की प्रमुख अभिनेत्री हैं। इनका जन्म सात नवंबर, 1971 में कलकत्ता में हुआ था। वह बचपन से ही कला में सक्रिय थीं और चित्रांगशु नामक चित्रकारी विद्यालय में चित्रकारी, नृत्य, गायन और हस्तशिल्प की शिक्षा लेती थीं। उन्होंने माउंट कार्मेल स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की और बाद में लेडी ब्रेबॉर्न कॉलेज में इतिहास से स्नातक की उपाधि हासिल की। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से कला में स्नातकोत्तर का अध्ययन शुरू किया, लेकिन अभिनेत्री के रूप में अपने कैरिअर पर ध्यान देने के लिए उन्हें अपनी पढ़ाई को बाधित करना पड़ा।

सेनगुप्ता ने अपने बचपन के साथी संजय चक्रवर्ती से कोलकाता में 13 दिसंबर, 1999 में शादी की जो कि मोबीएप्स के संस्थापक और सीईओ हैं। वे थलासेमिया से पीड़ित बच्चों के कल्याण में सक्रिय रूप से शामिल हैं। उन्हें आउटडोर खेल भी पसंद है और समय बिताने के लिए बैडमिंटन भी खेलती हैं।

 

गौरतलब है कि अरबों रुपये के रोजवैली चिटफंड घोटाले में पूर्व मंत्री व तृणमूल नेता मदन मित्रा से पूछताछ के अब बांग्ला फिल्मों के मशहूर अभिनेता प्रसेनजीत चटर्जी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोटिस भेजकर समन किया है। मंगलवार को ईडी की ओर से उन्हें नोटिस भेजकर आगामी 19 जुलाई को साल्टलेक के सीजीओ कांप्लेक्स में स्थित जांच एजेंसी के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय में आने को कहा गया है।

इस मामले में धन शोधन की जांच ईडी कर रहा है। आरोप है कि जब चिटफंड कंपनी कारोबार कर रही थी, उस वक्त प्रसेनजीत ने कंपनी से जुड़कर प्रचार-प्रसार में मदद की थी। इसके अलावा रोजवैली समूह के मालिक गौतम कुंडू के साथ भी प्रसेनजीत के प्रगाढ़ संबंध रहे हैं। प्रसेनजीत से पूछताछ कर उनका बयान रिकॉर्ड किया जाएगा।

इस मामले में एक दिन पहले ही ईडी ने राज्य के पूर्व परिवहन और खेल मंत्री मदन मित्रा से पूछताछ की थी। इसके अलावा सारधा घोटाले में तृणमूल सांसद और अभिनेत्री शताब्दी राय को भी नोटिस भेजा गया है। उन्हें 12 जुलाई को जांच एजेंसी के दफ्तर में हाजिर होने को कहा गया है। इससे यह साफ हो गया है कि अब रोजवैली चिटफंड मामले की जांच में ईडी ने तेजी बरतनी शुरू कर दी है। रोजवैली समूह ने बाजार से 28 हजार करोड़ रुपये की उगाही की है। इस मामले में ईडी ने अब तक कंपनी की 2,300 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.