कोलकाता, जेएनएन। Arrested. दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ के जवानों ने शनिवरा को सीमावर्ती जिला उत्तर 24 परगना और मुर्शिदाबाद के विभिन्न स्थानों से अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार करने वाले 12 अवैध घुसपैठियों को गिरफ्तार किया। मालदा, मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना और नादिया की सीमा क्षेत्रों से विभिन्न माध्यमों से बांग्लादेश को तस्करी किए जा रहे 28 मवेशी और 499 बोतल फेंसिडिल को भी जब्त किया गया है।

बीओपी गोबर्धा,153 बटालियन बीएसएफ (थाना स्वरूप नगर के अंतर्गत), दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने सीमावर्ती क्षेत्र से चार बांग्लादेशी और एक भारतीय नागरिक को,153 बटालियन बीएसएफ के बीओपी घोजाड़ांगा (थाना बशीरहाटके अंतर्गत) से दो बांग्लादेशी नागरिकों को, 112 बटालियन बीएसएफ के बीओपी तराली (थाना स्वरूप नगर के अंतर्गत) से एक बांग्लादेशीनागरिक को और 64 बटालियन बीएसएफ के बीओपी डोबारपारा (थाना गायघाटा के अंतर्गत) से एक बांग्लादेशी नागरिक को उस वक्त गिरफ्तार किया, जब वे अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र के अंदर आने की कोशिश कर रहे थेए।

दूसरी तरफ, बीओपी सोदेपुर 85 बटालियन बीएसएफ (थाना हसनाबादके अंतर्गत), दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने सीमावर्ती क्षेत्र से एक बांग्लादेशी नागरिक को गिरफ्तार किया, जब वह अवैध रूप से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके बांग्लादेश की सीमा में जाने की कोशिश कर रहा था। प्रारंभिक पूछताछ के दौरान सभी अवैध घुसपैठियों ने खुलासा किया कि वे दलालों की मदद से भारत में आए या बांग्लादेश में जाने की कोशिश कर रहे थे।

बीएसएफ के जवानों ने पशु तस्करों और फेंसिडिल तस्करों के तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दक्षिण बंगाल सीमा में अपने जिम्मेदारी के क्षेत्रों से 28 मवेशियोंजिसका बाजार मूल्य 2,80,214 रुपये तथा 499 फेंसिडिल जिसका बाजार मूल्य 76,978/- रुपये है को जब्त किया। इन सभी गिरफ्तार व्यक्तियों और जब्त मवेशियों और फेंसिडिल को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित पुलिस स्टेशनों को सौंप दिया गया है।

वर्ष 2019 में दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने अब तक 1896 अवैध घुसपैठियों को गिरफ्तार किया है।

स्वर्ण तस्कर गिरफ्तार

खुफिया सूचना के आधार पर, दिनांक शनिवार को मुर्शिदाबाद रेलवे स्टेशन पर एक संयुक्त ऑपरेशन में, बीएसएफ के जवानों और आरपीएफ ने एक स्वर्ण तस्कर को गिरफ्तार कर उसके पास से 1.865 किलोग्राम सोने के बिस्किट जब्त किए।

गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए बीएसएफ और आरपीएफ के जवानों द्वारा लालगोला रेलवे स्टेशन से मुर्शिदाबाद रेलवे स्टेशन तक एक संयुक्त अभियान चलाया गया। बीएसएफ और आरपीएफ के जवानों ने संदिग्ध व्यक्ति को लालगोला रेलवे स्टेशन से मुर्शिदाबाद रेलवे स्टेशन तक ट्रेन में सफर के दौरान निगरानी में रखा। लगभग 12.45 बजे जब संदिग्ध व्यक्ति ट्रेन से उतरा, तो बीएसएफ और आरपीएफ के जवानों ने संदिग्ध को घेराबंदी कर तलाशी ली। संदिग्ध व्यक्ति के बैग की तलाशी के दौरान 16 सोने के बिस्किट, जिसका वजन 1.865.28 किलोग्राम (24 किलो) बरामद किए गए। जिसका बाजार मूल्य को 72,39,151 रुपये  है। 

बीएसएफ के जवानों ने सोना तस्कर तोहिद शेख (24), पिता- आलम शेख, गांव - साहेबनगर, पोस्ट थाना - भगवानगोला, जिला - मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल को सोने के साथ गिरफ्तार किया।

पकड़े गए तस्कर और जब्त किए गए सोने को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए कस्टम ऑफिस बेरहामपुर को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ सीमा पर अतिरिक्त चौकसी बरकरार रखकर सोने की तस्करी के प्रयासों को विफल करने में सफल रहा है। वर्ष 2019 में बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने अब तक छह किलो 776 ग्राम सोना जब्त किया है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप