Move to Jagran APP

विशेषज्ञ टीम के साथ मंत्री ने लिया दस पुलों का जायजा

-आइआइटी खड़गपुर के विशेषज्ञों ने कुछ ब्रिजों के लिए की मरम्मत की सिफारिश -ब्रिजों का हाल

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 08:38 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 08:38 PM (IST)
विशेषज्ञ टीम के साथ मंत्री ने 
लिया दस पुलों का जायजा
विशेषज्ञ टीम के साथ मंत्री ने लिया दस पुलों का जायजा

-आइआइटी खड़गपुर के विशेषज्ञों ने कुछ ब्रिजों के लिए की मरम्मत की सिफारिश

loksabha election banner

-ब्रिजों का हाल जानने के लिए जारी किया गया व्हाट्सएप नंबर, शिकायत पर संज्ञान लेगी सरकार

जागरण संवाददाता, कोलकाता : राज्य में चार सितंबर को माझेरहाट पुल का एक हिस्सा ढहने की घटना की पृष्ठभूमि में राज्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने शहर के सभी पुलों का निरीक्षण करने के बाद कहा कि महानगर के कई पुलों की हालत बेहद जर्जर है और इन पुलों के तत्काल मरम्मत की जरूरत है। यह सात पुल उन 20 पुलों में शामिल हैं, जिनकी पहचान पीडब्ल्यूडी ने 'खस्ताहाल' ढाचों के तौर पर की है। इसी के मद्देनजर गुरुवार को राज्य के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम ने महानगर और हावड़ा के दस फ्लाइओवर का जायजा लिया। उनके साथ आइआइटी खड़गपुर की विशेष टीम भी थी।

मंत्री ने सुबह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इलाके कालीघाट ब्रिज से फ्लाइओवर का दौरा शुरू किया और उसके बाद बिजन सेतु, अरबिंदो सेतु, ढाकुरिया पुल, बाघाजतिन ब्रिज, डॉ बीआर अंबेडकर ब्रिज, चिंगड़ीहाटा ब्रिज, उल्टाडागा ब्रिज और बंकिम सेतु पहुंचे। कालीघाट ब्रिज के नीचे से नौका के माध्यम से विशेषज्ञों की टीम ने मुआयना किया और बताया कि ब्रिज की स्थिति कुछ ठीक नहीं कही जा सकती। मंत्री ने कहा कि हम सभी ब्रिज का मुआयना करेंगे और आवश्यकता अनुसार कदम उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिकतर ब्रिज को लेकर रखरखाव की समस्या दिख रही है, कुछ का हमने मरम्मत भी किया है और आगे भी मरम्मत का काम जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि आगे अन्य ब्रिजों का दौरा करेंगे। बाघाजतिन ब्रिज की खस्ताहाल को लेकर मंत्री ने मेट्रो रेल के लिए जारी काम को जिम्मेवार ठहराया और कहा कि संभवत: मेट्रो परियोजना का असर ब्रिज पर देखा जा रहा है।

राज्य सचिवालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार ने केएमडीए, लोक निर्माण विभाग व सिंचाई विभाग को अपने अधिकार क्षेत्र के सभी ब्रिजों की समीक्षा कर रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है। 28 सितंबर को राज्य सचिवालय में होनेवाली बैठक में सभी ब्रिजों की स्थिति पर चर्चा की जाएगी।

उधर, राज्य सचिवालय नवान्न सूत्रों का कहना है कि ब्रिजों की देखरेख के लिए गठित कमेटी ने ब्रिजों में सेंसर लगाने की सिफारिश की है। यह सेंसर ब्रिज में दरार पड़ने, छिद्र होने अथवा अन्य डैमेज को लेकर सूचना देने का काम करेंगे। वहीं, खस्ताहाल ब्रिज के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया गया है। लोग 9830037493 नंबर पर खस्ता हाल ब्रिजों की जानकारी साझा कर सकते हैं जिस पर राज्य सरकार का संबंधित विभाग आगे कदम उठाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.